logo-image

घर में लाल चीटियां आने के वास्तु दोष, जानें

चीटियां अक्सर हमारे घर में आते हैं और बहुत से लोग उन्हें अशुभ मानते हैं. चीटियों को अशुभ मानने का मुख्य कारण यह है कि इन्हें गंध और भोजन के स्थान पर पाया जाता है, जो अशुभता के प्रतीक मानी जाती है. घर की सफाई के माध्यम से चीटियों को दूर रखें.

Updated on: 16 Feb 2024, 05:40 PM

नई दिल्ली :

चीटियां अक्सर हमारे घर में आते हैं और बहुत से लोग उन्हें अशुभ मानते हैं. चीटियों को अशुभ मानने का मुख्य कारण यह है कि इन्हें गंध और भोजन के स्थान पर पाया जाता है, जो अशुभता के प्रतीक मानी जाती है. घर की सफाई के माध्यम से चीटियों को दूर रखें. चीटियों को बाहरी द्वार, झरोखों, और खिड़कियों की मदद से घर के अंदर ना आने दें. चीटियों के आने से लोगों को अशुभ भावना होती है और उन्हें चिंता की स्थिति में डाल सकते हैं. इसके अलावा, चीटियां अनेक बीमारियों का कारण भी बन सकती हैं. चीटियां अशुभता के प्रतीक मानी जाती हैं, लेकिन उनसे बचाव के लिए कुछ सावधानियां अपनाने से हम इनसे बच सकते हैं. इसके लिए घर में सफाई को महत्वपूर्णता देनी चाहिए और नियमित रूप से अंधेरे और नम क्षेत्रों की सफाई की जानी चाहिए.

लाल चीटियों के अशुभ प्रभाव: घर में लाल चीटियों का आना अशुभ माना जाता है. यह आर्थिक समस्याओं, कर्ज, और नकारात्मक ऊर्जा का संकेत हो सकता है. 

रसोई: रसोई में लाल चीटियों का आना भोजन दूषित होने का संकेत हो सकता है. यह स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है.

पूजा स्थान: पूजा स्थान में लाल चीटियों का आना पूजा में बाधा डालने का संकेत हो सकता है. यह आपके आध्यात्मिक जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है.

शयनकक्ष: शयनकक्ष में लाल चीटियों का आना नींद में बाधा और स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकता है. यह आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है.

उपाय:

साफ-सफाई: घर को साफ-सुथरा रखना लाल चीटियों को दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका है.

रसोई: रसोई में भोजन को ढककर रखें और चीटियों के लिए भोजन छोड़ने से बचें.

पूजा स्थान: पूजा स्थान को नियमित रूप से साफ करें और भोजन को ढककर रखें.

शयनकक्ष: शयनकक्ष को साफ-सुथरा रखें और बिस्तर को नियमित रूप से बदलें.

कीटनाशक: यदि चीटियों की समस्या गंभीर है तो आप कीटनाशक का उपयोग कर सकते हैं.

प्राकृतिक कीटनाशक: नीम का तेल, लौंग, दालचीनी, और काली मिर्च जैसे प्राकृतिक कीटनाशकों का उपयोग करें.

रासायनिक कीटनाशक: रासायनिक कीटनाशक का उपयोग करते समय सावधानी बरतें और निर्देशों का पालन करें.

वास्तु उपाय:

मुख्य द्वार: घर के मुख्य द्वार पर नींबू और लौंग रखें. यह नकारात्मक ऊर्जा को घर में प्रवेश करने से रोकने में मदद करेगा.

चीटियों का रास्ता: चीटियों के रास्ते पर तेजपत्ता, लौंग, काली मिर्च और नींबू का रस फैलाएं. यह चीटियों को घर से बाहर निकालने में मदद करेगा.

प्रवेश द्वार: चीटियों के घर में प्रवेश करने के रास्तों को बंद करें. दरारें और छेदों को सील करें.

अगर आपको रसोई में लाल चीटियां दिखाई देती हैं, तो यह संकेत हो सकता है कि आपका भोजन दूषित हो गया है. भोजन को ढककर रखें और चीटियों के लिए भोजन छोड़ने से बचें. अगर आपको पूजा स्थान में लाल चीटियां दिखाई देती हैं, तो यह संकेत हो सकता है कि आपकी पूजा में बाधा आ रही है. पूजा स्थान को नियमित रूप से साफ करें और भोजन को ढककर रखें. अगर आपको शयनकक्ष में लाल चीटियां दिखाई देती हैं, तो यह संकेत हो सकता है कि आपको नींद में बाधा आ रही है और स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. शयनकक्ष को साफ-सुथरा रखें और बिस्तर को नियमित रूप से बदलें.

ध्यान दें कि चीटियों को मारना नहीं चाहिए. चीटियों को घर से बाहर निकालने के लिए प्राकृतिक उपायों का उपयोग करें. अगर आपको लगता है कि घर में वास्तु दोष है तो आप किसी वास्तु विशेषज्ञ से सलाह ले सकते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)