News Nation Logo

Vastu Tips : घर में पॉजीटिव एनर्जी आए, इसके लिए अपनाएं वास्‍तु के ये नियम

वास्‍तु का हमारे जीवन में बहुम महत्‍व है. वास्‍तुशास्‍त्र (Vastu Shashtra) के कुछ नियमों को अपने घर में लागू कर सकारात्‍मक ऊर्जा (Positive Energy) को बढ़ाया जा सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 24 Aug 2020, 05:00:21 PM
WhatsApp Image 2020 08 24 at 17 01 23

घर में पॉजीटिव एनर्जी आए, इसके लिए अपनाएं वास्‍तु के ये नियम (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

वास्‍तु का हमारे जीवन में बहुम महत्‍व है. वास्‍तुशास्‍त्र (Vastu Shashtra) के कुछ नियमों को अपने घर में लागू कर सकारात्‍मक ऊर्जा (Positive Energy) को बढ़ाया जा सकता है. सकारात्‍मक ऊर्जा को बढ़ाने के लिए वास्तु शास्त्र (Vastu Shashtra) के कुछ टिप्‍स का ध्‍यान रखना जरूरी है. इससे घर में सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार होता है और जीवन में खुशहाली बनी रहती है. सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने के लिए वास्तु शास्त्र में कई आसान उपाय बताए गए हैं. आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में :

यह भी पढ़ें : Vastu Tips : घर बनाने जा रहे हैं तो वास्‍तुशास्‍त्र के इन नियमों का ध्‍यान रखें, नहीं तो पड़ जाएंगे परेशानी में

  1. हिंदू धर्म के मानने वालों के घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाने की परंपरा है. तुलसी का पौधा लगाने से वास्तुदोष दूर होते हैं. तुलसी का पौधा सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने में मददगार होता है. घर के पूर्व या उत्तर दिशा में तुलसी का पौधा लगाना शुभ होता है.
  2. आपके घर की मुख्य दिशा गलत है तो नकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी और जीवन में परेशानी आती रहेगी. यदि आपके घर का मुख्य द्वार पूर्व या उत्तर की दिशा में नहीं है, तो दरवाजे पर स्वस्तिक, श्रीगणेश और ऊं जैसे शुभ निशान लगाएं.
  3. घर में ऐसा कोई सामान न रखें, जिसका इस्‍तेमाल न होता हो. घर में इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स का ख़राब होना बड़ा वास्‍तुदोष माना जाता है. बेकार की चीजों और कबाड़ को सहेजकर घर में न रखें. इससे घर में निगेटिव एनर्जी आती है.
  4. घर ऐसा बनाएं, जिसमें दरवाजे और खिड़कियां अंदर की तरफ खुलें. इससे नकारात्मक ऊर्जा को प्रवेश करने से रोकने में मदद मिलती है.
  5. संध्या काल में ताली, घंटी, शंख और ऊं का उच्चारण करें. इससे पॉजीटिव एनर्जी का संचार होता है.
  6. घर में रखी तिजोरी का मुंह उत्तर या पूर्व दिशा में रखें. इससे घर पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.
  7. हर दिन सुबह-शाम कपूर, लोबान, गूगल को जलाकर घर के हर एक कोने में फैलाएं. इससे सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 24 Aug 2020, 05:03:05 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.