logo-image
लोकसभा चुनाव

Vastu Tips: घर में टूटे-फूटे बर्तन रखने से आती है दरिद्रता, कर्ज में डूब जाता है व्यक्ति

Vastu Tips: वास्‍तु शास्त्र के अनुसार, घर में टूटे-फूटे बर्तन भूलकर भी नहीं रखना चाहिए. ऐसा करना बेहद ही अशुभ माना जाता है.

Updated on: 06 Mar 2024, 05:05 PM

नई दिल्ली :

Vastu Tips: कई बार लोग जाने अनजाने घर में कई ऐसी चीजें रख देते हैं जिनका इस्तेमाल वर्षों तक नहीं होता है. इन्हें लोग बाहर निकालना या फेंकना भूल जाते हैं और फिर ये चीजें घर के किसी कोने में पड़ी रहती हैं.  इन्हीं में एक घर में रखें टूटे-फूटे बर्तन है जिसे लोग फेंकने के बजाए इन बर्तनों का उपयोग करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि वास्तु के अनुसार ऐसा करना बेहद अशुभ माना जाता है. घर में टूटी-फूटी  बर्तनों को रखने से दरिद्रता आती इसके साथ हीघर के सदस्यों को आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ता है. तो चलिए जानते हैं घर में रखी इन टूटी-फूटी बर्तनों  से घर पर क्या असर पड़ता है. 

घर में टूटी-फूटी  बर्तनों को रखने से क्या होता है? 

1. नकारात्मक प्रभाव

टूटे बर्तन नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं, जो घर में कलह, तनाव और स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है. इसलिए टूटे बर्तनों को घर में जमा न करें, क्योंकि इससे नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है. 

2. धन हानि

वास्तु के अनुसार, टूटे बर्तन धन हानि का प्रतीक माने जाते हैं.  जैसे ही कोई बर्तन टूट जाए, उसे तुरंत घर से बाहर फेंक देना चाहिए. इसे भूलकर भी घर में न रखें. 

3. अशुभता 

टूटे बर्तन अशुभता का प्रतीक माने जाते हैं, जो घर में नकारात्मक वातावरण का निर्माण करते हैं. इसलिए, घर में टूटे बर्तनों को रखने से बचना चाहिए. घर को नियमित रूप से साफ रखें, ताकि नकारात्मक ऊर्जा को पनपने का मौका न मिले. 

4. घर में आती है दरिद्रता 

वास्तु के अनुसार घर में टूटे-फूटे बर्तन रखने से मां लक्ष्मी अप्रसन्न होती हैं. इसके साथ ही इससे घर में दरिद्रता आती है. इसलिए घर में ऐसे बर्तन बिल्कुल न रखें. ये बेहद ही अशुभ माने जाते हैं. 

इन बातों का भी रखें ध्यान

घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने के लिए दीपक जलाएं, धूप-बत्ती करें और मंत्रों का जाप करें. घर में रखे गए बर्तनों को साफ और सुंदर रखना चाहिए. टूटे हुए या दरार वाले बर्तनों का उपयोग नहीं करना चाहिए. बर्तनों को उचित स्थान पर रखना चाहिए. घर में टूटे बर्तनों को रखने से बचकर आप अपने घर में सकारात्मक ऊर्जा और खुशहाली बनाए रख सकते हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)