logo-image

Vastu Tips: वास्‍तु दोष दूर करना है तो घर की दीवारों पर लगाएं इन मांगलिक चिन्‍हों को

मकान के निर्माण में वास्‍तु शास्‍त्रों के नियमों का विशेष महत्‍व होता है, लेकिन कई बार घर की बनावट और जगह की उपलब्‍धता इस तरह होती है कि वास्‍तु के नियमों का लोग ख्‍याल नहीं रख पाते और न ही घर की बनावट को बदल पाते हैं.

Updated on: 21 Sep 2020, 06:17 PM

नई दिल्ली:

घर बनाने में वास्‍तु (Vastu Shastra) के नियमों का ध्‍यान रखना आवश्‍यक होता है लेकिन कई बार जगह की उपलब्‍धता और घर की बनावट को देखते हुए वास्‍तु के नियमों का पालन करना मुश्‍किल हो जाता है. ऐसे में वास्‍तु शास्‍त्र कहता है कि घर की दीवारों पर कुछ मांगलिक चिन्‍ह लगाएं, जिससे घर में सकारात्‍मक ऊर्जा का प्रवाह हो और वास्‍तु दोषों का असर न के बराबर हो. कुछ मांगलिक चिन्‍हों को घरों की दीवार पर लगाने से वास्‍तु दोष का असर कम होता चला जाता है. जानें उन मांगलिक चिन्‍हों के बारे में.

  • घर के मुख्य द्वार पर स्वस्तिक (swastika) चिन्ह बनाएं. इससे सकारात्‍मक ऊर्जा का प्रवाह होता है. स्वस्तिक हर दिशा से देखने पर समान दिखाई देता है. इसलिए वास्तु दोष दूर करने में यह सहायक होता है.
  • घर के मुख्य द्वार पर हल्दी के निशान लगाएं. इससे घर में सुख-समृद्धि आती है. पीला रंग बृहस्पति का कारक है और यह रोगों से मुक्ति दिलाने में भी सहायक होता है.
  • मीन यानी मछली के प्रतीक चिन्ह को घर के उत्तर दिशा में लगाएं. मीन चिन्ह के बदले आप उत्‍तर दिशा में ही फिश एक्वेरियम भी रख सकते हैं. इससे सकारात्‍मक ऊर्जा का प्रवाह होता है और घर में धन-धान्‍य की कमी नहीं होती.
  • सृष्टि के रचयिता भगवान ब्रह्मा के प्रतीक ॐ का चिन्ह घर में रखने से भी घर में सकारात्‍मक ऊर्जा का प्रवाह होता है. इससे भी सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार होता है, जो रोगों को दूर करता है.
  • प्रथम पूजनीय श्रीगणेश का चित्र घर के मुख्‍य द्वार पर बनाने से घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है.
  • घर का मुख्यद्वार दक्षिण की तरफ हो तो दरवाजे पर पंचमुखी हनुमानजी की तस्वीर लगाएं.
  • द्वारों के बीच में क्रिस्टल बॉल लटकाने से भी सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है.