logo-image

Vastu Tips: घर में एक से अधिक तुलसी का पौधा लगाना शुभ या अशुभ? इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Vastu Tips for Tulsi Plants: आज हम आपको बताते हैं कि क्या घर में एक से अधिक तुलसी का पौधा लगा सकते हैं या नहीं. साथ ही बताएंगे कि तुलसी का पौधा लगाते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Updated on: 27 Nov 2023, 03:59 PM

नई दिल्ली:

Vastu Tips for Tulsi Plants: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है होता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी को माता का दर्जा दिया गया है. वहीं तुलसी में कई ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो इसे बाकी पौधों से अलग बनाते हैं. माना जाता है जिस घर मे तुलसी का पौधा हो वहां हमेशा सुख समृद्धि बनी रहती है. नियमित रूप से तुलसी के पौधे की पूजा करने से मां लक्ष्मी से साथ-साथ भगवान विष्णु की भी कृपा सदा बरसती रहती है. ऐसा भी कहा जाता है कि जिस घर मे दरिद्रता का वास हो गया हो और लगातार हानि हो रही हो उन्हें अपने घर मे तुलसी का पौधा जरूर लगाना चाहिए और उसकी नियमित पूजा करनी चाहिए. 

वास्तु में घर में तुलसी के पौधे लगाने को लेकर कई नियम बताए गए हैं जिनका पालन करना बेहद जरूरी होता है. वहीं बहुत से लोग इस बात से भी अंजान है कि उन्हें घर में कितने तुलसी के पौधे लगाने चाहिए. अगर आप भी उनमें से हैं तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि क्या घर में एक से अधिक तुलसी का पौधा लगा सकते हैं या नहीं 

घर में एक से अधिक तुलसी के पौधे लगाने चाहिए या नहीं? 

वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप घर में एक से अधिक तुलसी के पौधे लगा रहे हैं तो इन पौधों की संख्या का विशेष ध्यान रखें. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी की संख्या 3,5,7,11 ऐसे क्रम में होनी चाहिए तभी तुलसी आपके लिए फायदेमंद साबित होगी. क्योंकि हिंदू धर्म में इसे बहुत शुभ माना जाता है. 

इन बातों का रखें खास ध्यान 

1. इस बात का ध्यान रखें कि तुलसी के पौधे हमेशा हरे भरे रहने चाहिए. अगर कोई पौधा मुरझा जाता है तो उसे तुरंत हटा दें क्योंकि पौधा अगर हरा भरा होगा तो ही घर में सुख-शांति बनी रहेगी. 

2. तुलसी की दिशा हमेशा वास्तु के अनुसार होनी चाहिए वरना आपको कई समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है.  तुलसी के पौधे को हमेशा घर के पूर्व या उत्तर पूर्व दिशा में ही लगाना चाहिए. ऐसा करने से आपको लाभ प्राप्त होगा.

3. तुलसी के पौधे को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए. इसके अलावा इसके आसपास की जगहों को भी साफ व स्वच्छ रखें. इस बात का खास ध्यान रखें कि तुलसी के पौधे के आसपास जूते चप्पल न रखें. 

4.  धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी के पौधे को भूलकर भी रविवार और एकादशी के दिन न छूएं और न ही इस दिन जल अर्पित करें. क्योंकि इस दिन मां लक्ष्मी,  भगवान विष्णु के लिए व्रत रखती हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)