logo-image

Vastu Tips For Tulsi: प्रतिदिन सुबह-सुबह तुलसी में जल देते समय बोलें ये खास मंत्र, छप्परफाड़ आएगा पैसा

Vastu Tips For Tulsi: क्या आप जानते हैं कि तुलसी में जल देते समय आपको कौन सा मंत्र बोलना अधिक शुभ माना जाता है? अगर नहीं, तो चलिए जानते हैं तुलसी में जल अर्पित करते समय क्या बोलना चाहिए.

Updated on: 18 Oct 2023, 03:53 PM

नई दिल्ली:

Vastu Tips For Tulsi: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को काफी शुभ और पूजनीय माना गया है. वास्तु शास्त्र में भी तुलसी को लेकर काफी कुछ विस्तार से बताया गया है. वास्तु के अनुसार जहां पर तुलसी का पौधा होता है वहां पर हमेशा सकारात्मक ऊर्जा बना रहता है. मान्यता है कि तुलसी के पौधे में विष्णु जी और मां लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए नियमित रूप से तुलसी की पूजा करने से और उसमें जल अर्पित करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. लेकिन वास्तु कहता है तुलसी में जल देते समय और इसे अपने घर में लगाते समय आपको कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए.  क्योंकि सही तरीके से जल अर्पित करने से भगवान विष्णु के साथ-साथ मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. तो चलिए जानते हैं तुलसी में जल देने सा सही तरीका क्या है साथ ही जानिए तुलसी के पौधे लगाने की सही दिशा क्या है.

तुलसी में जल अर्पित करते समय बोलें ये मंत्र

तुलसी में जल अर्पित करते समय आपको इस मंत्र का जाप जरूर करना चाहिए. मंत्र है -  'महाप्रसाद जननी, सर्व सौभाग्यवर्धिनी, आधि व्याधि हरा नित्यं, तुलसी त्वं नमोस्तुते.' मान्यता है कि इस मंत्र का जाप करने से  सुख-समृद्धि बढ़ती है. साथ ही कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है. 

तुलसी में जल अर्पित करते समय ध्यान रखें ये बातें

1. वास्तु शास्त्र के अनुसार,  तुलसी में जल देते समय इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी तुलसी के पौधे में बिना स्नान किए जल न दें. इस बात का भी ध्यान रखें कि तुलसी को बिना स्नान किए छूए भी न. ऐसा करने से बुरा प्रभाव पड़ता है. 

2. वास्तु शास्त्र के अनुसार,  बिना कुछ खाए-पीए ही तुलसी के पौध में जल देनी चाहिए. इसलिए जब भी आप तुलसी में जल अर्पित करें इस बात का ध्यान रखें कि उससे पूर्व कुछ खाएं नहीं. 

3. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी में जल हमेशा बिना सिलाई वाले कपड़े पहनकर देना शुभ माना जाता है.

4. वास्तु के अनुसार कभी भी रविवार के दिन तुलसी में जल अर्पित नहीं करना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन मां तुलसी विश्राम करती हैं. वहीं  सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण के दौरान भी इसमें जल अर्पित नहीं करना चाहिए.

5. इसके अलावा एकादशी के दिन तुलसी में जल अर्पित नहीं करना चाहिए. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन मां तुलसी भगवान विष्णु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें - 

Shardiya Navratri 2023: इस बार शारदीय नवरात्रि पर जरूर घर लाएं ये शुभ चीजें, माता रानी होंगी बेहद प्रसन्न

Maa Pitambara Devi Temple: इस मंदिर में जाने से हर मनोकामना पूरी करती हैं मां, नवरात्रि पर जरूर करें यहां दर्शन

Navratri Colours 2023: नवरात्रि के 9 दिनों के ये हैं 9 रंग, जानिए नौ देवियों के रंगों का महत्त्व