logo-image

Vastu Tips For Swing: क्या आप भी झूला पर बैठने के शौकीन है? तो जरूर आजमाएं ये वास्तु के नियम

Vastu Tips For Swing: वास्तु शास्त्र में झूला लगाने की विशेष उपेक्षा नहीं की जाती है. इसका अर्थ है कि झूला घर के अंदर लगाना न तो शुभ है और न ही अशुभ. वास्तु शास्त्र भविष्य को पूर्वानुमान करने की कला नहीं है.

Updated on: 29 Feb 2024, 05:35 PM

नई दिल्ली :

Vastu Tips For Swing: वास्तु शास्त्र में झूला लगाने की विशेष उपेक्षा नहीं की जाती है. इसका अर्थ है कि झूला घर के अंदर लगाना न तो शुभ है और न ही अशुभ. वास्तु शास्त्र भविष्य को पूर्वानुमान करने की कला नहीं है, बल्कि यह घर के वास्तविक और आर्थिक स्थिति के आधार पर बिना प्रतिबंध के स्वयं की अनुकूलता की सिफारिश करता है. झूला घर के अंदर लगाना एक सामान्य और मनोरंजनात्मक विकल्प हो सकता है, जो आनंद और सामंजस्य बढ़ा सकता है. लेकिन इसे स्थापित करने से पहले, स्थान की उपयोगिता, सुरक्षा, और घर के अन्य संरचनाओं के साथ समन्वय की जांच करनी चाहिए. इसलिए, झूला घर के अंदर लगाने के सम्बंध में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है, लेकिन इसे शुभ या अशुभ कहने का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है.
घर के अंदर झूला लगाना शुभ या अशुभ, यह वास्तु शास्त्र के अनुसार कई बातों पर निर्भर करता है, जैसे कि: 

दिशा:

पूर्व या उत्तर दिशा: घर के अंदर झूला लगाने के लिए पूर्व या उत्तर दिशा सबसे शुभ मानी जाती है.
दक्षिण या पश्चिम दिशा: दक्षिण या पश्चिम दिशा में झूला लगाना अशुभ माना जाता है.

झूले का प्रकार:

लकड़ी: लकड़ी का झूला लगाना शुभ माना जाता है.
धातु: धातु का झूला लगाना अशुभ माना जाता है.

झूले का आकार:

गोल या अर्धवृत्ताकार: गोल या अर्धवृत्ताकार झूला लगाना शुभ माना जाता है.
कोणीय: कोणीय झूला लगाना अशुभ माना जाता है.

झूले का रंग:

हल्का रंग: हल्के रंग का झूला लगाना शुभ माना जाता है.
गहरा रंग: गहरे रंग का झूला लगाना अशुभ माना जाता है.

झूले की स्थिति:

खिड़की के पास: खिड़की के पास झूला लगाना शुभ माना जाता है.
दीवार के पास: दीवार के पास झूला लगाना अशुभ माना जाता है.

झूले का उपयोग: 

सुबह: सुबह के समय झूला झूलना शुभ माना जाता है.
शाम: शाम के समय झूला झूलना अशुभ माना जाता है.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये केवल कुछ सामान्य दिशानिर्देश हैं. वास्तु शास्त्र में झूला लगाने के बारे में कई अन्य नियम और अपवाद भी हैं.

अगर आप घर के अंदर झूला लगाना चाहते हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि आप किसी योग्य वास्तु विशेषज्ञ से सलाह लें. झूला लगाने से पहले, यह सुनिश्चित कर लें कि आपके पास पर्याप्त जगह है. झूला लगाते समय, यह सुनिश्चित कर लें कि यह मजबूत और सुरक्षित है. झूला लगाने के बाद, इसे नियमित रूप से साफ करें. अंत में, यह आप पर निर्भर करता है कि आप घर के अंदर झूला लगाना चाहते हैं या नहीं. यह भी ध्यान रखें कि झूला लगाने से आपके जीवन में कोई बड़ा बदलाव नहीं आएगा. यह केवल आपके घर को सजाने और आराम करने का एक तरीका है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)