logo-image

Vastu Tips For Stress And Failure: रोज रोज की नाकामयाबी और तनाव से हो गया है जीना मुहाल, इन अचूक उपायों से बनाएं जिंदगी खुशहाल

आप कुछ वास्तु उपाय अपना सकते हैं जो भले ही छोटे हों मगर बेजोड़ और असरदार हैं. और जिन्हें आजमाने से आप रोजाना के स्ट्रेस और फेलियर से छुटकारा पा सकते हैं.

Updated on: 06 Apr 2022, 12:51 PM

नई दिल्ली :

Vastu Tips For Stress And Failure: आज का लाइफस्टाइल और काम का लोड ऐसा हो गया है कि हर दूसरे व्यक्ति को स्ट्रेस झेलना पड़ता है. इसके अलावा, कई बार ऐसा भी होता है कि व्यक्ति कई कोशिशों के बाद भी सफलता तक नहीं पहुँच पाता और उसे फेलियर का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आप कुछ वास्तु उपाय अपना सकते हैं जो भले ही छोटे हों मागे बेजोड़ और असरदार हैं. और जिन्हें आजमाने से आप रोजाना के स्ट्रेस और फेलियर से छुटकारा पा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Home Furniture Mistakes that should not Avoid: घर में न लगाएं इन पेड़ों की लकड़ी से बना फर्नीचर, हमेशा के लिए बर्बाद हो जाएगा आपका फ्यूचर

वास्‍तु शास्‍त्र में रंगों को बहुत महत्‍व दिया गया है. रंग हमारे मूड और आसपास के माहौल की एनर्जी को जबरदस्‍त तरीके से प्रभावित करते हैं. यदि आप वास्तु के अनुसार रंगों का चयन करते हैं तो आप काफी हद तक तनाव मुक्‍त रह सकते हैं. वास्‍तु के मुताबिक रंग तनाव को घटाने-बढ़ाने में अहम रोल निभाते हैं. 

लाइट ग्रे और गुलाबी रंग 
लाइट ग्रे और पिंक कलर को सौम्‍य रंग माना गया है. ये रंग दिमाग को शांत रखते हैं और मानसिक तनाव को कम करने में मदद करते हैं. दीवारों पर लाइट ग्रे कलर का इस्‍तेमाल आपको खुशी और मानसिक शांति महसूस कराएगा. वहीं गुलाबी रंग आपको तनाव के बीच भी प्यार का एहसास कराता है. यह रंग आपको जीवन में संतुलन बनाने में भी मदद करता है. खासतौर पर बेडरूम में इसका इस्‍तेमाल करना बहुत अच्‍छा होता है. 

लैवेंडर रंग 
तनाव को कम करने में लैवेंडर कलर कमाल का असर दिखाता है. यदि आप तनाव में हैं तो लैवेंडर कलर के कपड़े पहनना, बेडशीट का उपयोग करना आपको बड़ी राहत दे सकता है. यह कलर शांति और सुकून का अहसास देता है. जो लोग खुश रहना चाहते हैं, उन्‍हें इस रंग का ज्‍यादा से ज्‍यादा इस्‍तेमाल करना चाहिए. 

नीला रंग
हल्‍के नीले रंग का ज्‍यादा से ज्‍यादा इस्‍तेमाल करना आपके जीवन से तनाव को हमेशा के लिए दूर कर सकता है. यह ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी बहुत मददगार है. यदि आप तनाव में हैं तो लगातार कुछ देर तक नीले रंग को देखने से ही आप थोड़ा रिलेक्‍स महसूस करेंगे. 

यह भी पढ़ें: Chandan aur Chandi ke Bejod Upaay: चंदन-चांदी के इन उपायों से बिगड़ी किस्मत बनाएं, खोया हुआ धन और सौभाग्य की रेखा वापस पाएं

सफेद रंग
सफेद रंग शांति और प्रेम का प्रतीक है. यह शांति और पवित्रता का अहसास देता है. इसका इस्‍तेमाल मानसिक शांति देता है और तनाव को कम करता है. साथ ही सोच को सकारात्‍मक बनाता है.

हरा रंग
हरा रंग हमें प्रकृति से जोड़ता है. साथ ही यह शांति और रचनात्‍मकता का भी प्रतीक है. वास्तु-शास्त्र के अनुसार यह रंग खुशियां लाता है और अवसाद को कम करता है. जो लोग ज्‍यादातर समय तनाव में रहते हैं, उन्‍हें हरे रंग के कपड़े पहनने चाहिए. इस रंग को शुभ भी माना गया है. इसका इस्तेमाल आप अपने कमरे में भी कर सकते हैं.