logo-image

Vastu Tips For Rental House: किराए के मकान में रहते हुए बस एक बार कर लें ये वास्तु के टोटके, जल्द बना पाएंगे अपना खुद का आशियाना

Vastu Tips For Rental House: आज के दौर में ऐसे कई लोग हैं जो किराए के मकान में रहते हैं. ऐसे में कुछ वास्तु टिप्स हैं जिन्हें किराए के मकान में रहते हुए भी अपनाना आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है.

Updated on: 24 Jul 2022, 10:35 AM

नई दिल्ली :

Vastu Tips For Rental House: आज के दौर में बहुत से लोगों को व्यवसाय, नौकरी या अन्य कारणों के चलते किराए के घर में रहना पड़ता है. अक्सर मकान मालिक किराए के लिए देने वाले घरों को बनवाते समय वास्तु का ध्यान नहीं रखते. ऐसे में उस घर में किराए पर रहने वाले लोगों के लिए वास्तु दोष परेशानी का कारण बन जाता है. किराएदार किराए के मकान में सिविल वर्क तो नहीं करा सकते, लेकिन थोड़े बहुत बदलाव कर दें, तो वास्तु दोष को दूर कर सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे वास्तु टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप किराए के मकान में रहते हुए भी वास्तु दोष से मुक्ति पा सकते हैं और खुद का घर बना सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Sawan Som Pradosh Vrat 2022 Puja Samagri, Vidhi and Importance: सावन के सोम प्रदोष व्रत में इस सामग्री से अपनाएं ये पूजा विधि, संतान सुख की होगी प्राप्ति

- वास्तु शास्त्र के मुताबिक, यदि आप किसी किराए के मकान में रहने जा रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि मकान के उत्तर-पूर्व का हिस्सा खाली रहे. इसके अलावा घर के दक्षिण-पश्चिम एरिया में भारी सामान जैसे घर का सोफा या बेड रख सकते हैं.

- घर में अपना पलंग लगाते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आपके पलंग का आगे वाला हिस्सा दक्षिण दिशा में ही होना चाहिए. सोते समय हमेशा आपके पैर उत्तर दिशा की तरफ रहें और आपका सिरहाना पूर्व दिशा में हो.

- किराए के मकान में पूजा कक्ष का होना बहुत ज़रूरी है. यदि आप अपने किराए के मकान में पूजा घर बना रहे हैं, तो उसे घर के उत्तर पूर्व कोने में स्थान दें. ऐसा करने से आपको धन एवं संपदा में बरकत देखने को मिलेगी.

- वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में पानी का व्यर्थ बहना अशुभ माना जाता है. ऐसे में सबसे पहले आप ये सुनिश्चित कर लें कि आपके घर का कोई नया पानी का पाइप लीक ना हो रहा हो.

- घर में प्रवेश करते समय जो दीवार सबसे पहले दिखाई दे, उसे कभी भी खाली ना छोड़ें. आप उस दीवार में भगवान गणेश की एक सुंदर सी प्रतिमा लगा सकते हैं.