logo-image

वास्तु के अनुसार घर की किस दिशा में लगाएं कौन सा पौधा, जानें क्या हैं इसके लाभ

Vastu Tips for Plants: घर की उत्तर दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से घर के सदस्यों की सेहत में सुधार होता है. तुलसी के पौधे की ऊर्जा हमेशा प्राणमय होती है,

Updated on: 30 Jan 2024, 02:36 PM

नई दिल्ली:

Vastu Tips for Plants: घर की सजावट में पौधों का भी काफी योगदान होता है. यह न केवल हमारे घर को सुंदरता से भर देते हैं, बल्कि वास्तुशास्त्र के अनुसार ये पौधे हमारे जीवन को सकारात्मक ऊर्जा भी देते हैं. इसके साथ ही ये स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होते हैं. घर में हरे भरे पौधे होने से शुद्ध ऑक्सीजन घर में बनी रहती है और हमारे आसपास की नकारात्मक ऊर्जा भी दूर हो जाती है. इस आर्टिकल में आज हम आपको बताएंगे कि वास्तु के अनुसार आपके घर की किस दिशा में कौन सा पौधा लगाना चाहिए और उसके क्या लाभ होते हैं.

उत्तर दिशा में तुलसी

उत्तर दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से घर के सदस्यों की सेहत में सुधार होता है. तुलसी के पौधे की ऊर्जा हमेशा प्राणमय होती है, जिससे घर की माहौलिक ऊर्जा में भी सकारात्मक बदलाव आता है. इसके साथ ही, उत्तर दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से घर में धन की वृद्धि भी होती है.

ये भी पढ़ें: श्री श्री रवि शंकर के ये 10 मंत्र दिलाएंगे सफलता, आज से ही शुरू कर दें पालन

पूर्व दिशा में अद्रक

पूर्व दिशा में अद्रक का पौधा लगाने से घर की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है. अद्रक का पौधा घर को धन और समृद्धि की ओर प्रेरित करता है. इसके साथ ही, अद्रक की खुशबू घर में शांति और सुख-शांति का वातावरण बनाती है.

पश्चिम दिशा में आम

पश्चिम दिशा में आम का पौधा लगाने से घर की संतुलन और आत्मिक शक्ति में वृद्धि होती है. आम का पौधा घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देता है और नकारात्मकता को दूर करता है. इसके अलावा, आम के पौधे की खुशबू और उसके फलों की मिठास घर में सुख-शांति का महसूस कराती है.

ये भी पढ़ें: Chanakya: चाणक्य के अनुसार सही दान और उसका महत्व क्या है

दक्षिण दिशा में बरगद

दक्षिण दिशा में बरगद का पौधा लगाने से घर की सुरक्षा और स्थिरता में वृद्धि होती है. बरगद का पौधा अपने विशाल और मजबूत डालों के साथ घर को संरक्षित करता है और उसे उन्नति की दिशा में अग्रसर करता है. वास्तु के अनुसार इन पौधों को लगाने से घर का माहौल न केवल सुंदर होता है, बल्कि इससे हमारे जीवन में भी सकारात्मक बदलाव आता है.

ये भी पढ़ें: Ganesh Mantra: बच्चों को जीवन में सफलता दिलाने के लिए आज ही सिखाएं बप्पा के ये 10 मंत्र