logo-image
लोकसभा चुनाव

Vastu tips for Money: इस वास्तु दोष के कारण होती है धन की हानि, बेवजह खर्च होते हैं पैसे

Vastu tips for Money: पैसा पाना या अमीर बनना सिर्फ भाग्य और सफलता नहीं है. यदि आपके पास कम पैसा है तो शास्त्रों में कुछ उपाय बताए गए हैं जो आपके धन को नष्ट कर सकते हैं. ऐसा पैसा आपको कभी शेयर और सफलता के शिखर पर नहीं ले जाता.

Updated on: 13 Mar 2024, 06:26 PM

नई दिल्ली :

Vastu tips for Money: वास्तु शास्त्र के अनुसार, कुछ वास्तु दोष धन की हानि का कारण बन सकते हैं. वास्तु शास्त्र में माना जाता है कि यदि घर में सही तरीके से वास्तु के नियमों का पालन नहीं किया जाता है, तो धन हानि हो सकती है. अगर घर का प्रवेश दरवाजा दक्षिण दिशा की ओर है, तो यह व्यापार और आर्थिक संबंधों में हानि का कारण बन सकता है. वास्तु दोषों के कारण धन में अनियमितता और संकट आ सकता है. घर में पैसे की स्थिति स्थिर नहीं होती और धन की अवश्यकताओं को पूरा करने में मुश्किल हो सकती है. वास्तु के अनुसार, ये उपयुक्त दिशा में और समय पर सुधार किये जाने चाहिए ताकि धन की स्थिति में सुधार हो सके. वास्तु दोष दिए गए हैं जो धन की हानि कर सकते हैं:

मुख्य द्वार: मुख्य द्वार पर अव्यवस्था सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को बाधित कर सकती है, जो धन की हानि का कारण बन सकती है. मुख्य द्वार को हमेशा साफ और सुव्यवस्थित रखें. मेन गेट के पास कूड़ेदान रखना अशुभ माना जाता है. कूड़ेदान को घर के किसी निर्दिष्ट स्थान पर रखें.

उत्तर-पूर्व दिशा (ईशान्य): उत्तर-पूर्व दिशा जल ऊर्जा से जुड़ी है, जो अच्छे वित्तीय प्रवाह के लिए महत्वपूर्ण है. इस क्षेत्र की उपेक्षा, जैसे इसे गंदा या अप्रयुक्त रखना, धन की वृद्धि को बाधित कर सकता है. उत्तर-पूर्व दिशा में भारी फर्नीचर या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण न रखें. हल्के फर्नीचर और पानी के फव्वारे या मछलीघर (जीवित मछली के साथ) जैसे जल सुविधाओं का चयन करें.

दक्षिण-पूर्व दिशा (अग्नेय): दक्षिण-पूर्व दिशा में रसोई धन के लिए अशुभ मानी जाती है. यदि संभव हो तो रसोई को स्थानांतरित करें. यदि नहीं, तो धन पर नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए रसोई में उचित वेंटिलेशन और स्वच्छता सुनिश्चित करें. दक्षिण-पूर्व दिशा में भूमिगत जल टैंक धन को अवरुद्ध कर सकते हैं, धन के प्रवाह को बाधित कर सकते हैं.

टपकते नल या टूटी हुई दीवारें धन के बहने का प्रतीक हैं. वित्तीय नुकसान को रोकने के लिए इन मुद्दों को तुरंत ठीक करें. टूटे हुए सामान, विशेष रूप से धन प्रबंधन से संबंधित, जैसे गुल्लक या पर्स, घर से बाहर रखें. टूटे हुए सामान को धन के लिए अशुभ माना जाता है. अपनी तिजोरी या अलमारी को अच्छी तरह से व्यवस्थित और साफ रखें. गन्दा या गंदा तिजोरी धन के संचय को हतोत्साहित करने के लिए माना जाता है. वास्तु एक जटिल अभ्यास है, और ये कुछ सामान्य संकेत हैं. अधिक व्यापक दृष्टिकोण के लिए, अपने घर के व्यक्तिगत मूल्यांकन के लिए योग्य वास्तु विशेषज्ञ से परामर्श करने की सलाह दी जाती है.

यह भी पढ़ें: Vastu tips for Money: बर्बादी की ओर ले जाता है ऐसा धन, इस तरह की कमायी से बचें

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)