logo-image

Vastu Tips For Laddu Gopal: जानिए वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में लड्डू गोपाल को रखने की सही दिशा क्या है

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में लड्डू गोपाल को रखने के लिए सबसे शुभ दिशा पश्चिम है. इस दिशा का संबंध भगवान कृष्ण के निवास स्थान द्वारकापुरी से माना जाता है. इस दिशा में लड्डू गोपाल को रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और भगवान का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

Updated on: 15 Apr 2024, 11:49 AM

नई दिल्ली :

Vastu Tips For Laddu Gopal: घर में लड्डू गोपाल का अवास होना बहुत ही शुभ माना जाता है. लड्डू गोपाल को भगवान कृष्ण के बच्चे रूप में पूजा जाता है. उन्हें बालकृष्ण, कन्हैया, नंदलाल आदि नामों से भी जाना जाता है. घर में लड्डू गोपाल का स्थान होने से घर में सुख-शांति और खुशियां आती हैं. उन्हें नियमित रूप से पूजा और अर्चना की जाती है और उन्हें मिठाई, फल, दूध, घी, आदि से प्रसाद चढ़ाया जाता है. लड्डू गोपाल की प्रतिमा को ध्यान में रखकर उनका पूजन किया जाता है और उनसे मन की इच्छाएँ मांगी जाती हैं. विशेष अवसरों पर लड्डू गोपाल की प्रतिमा को नए कपड़े पहनाए जाते हैं और उन्हें सिंदूर, चावल, और गंगाजल से समर्पित किया जाता है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार, लड्डू गोपाल को घर में पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में रखना सबसे शुभ माना जाता है. पूर्व दिशा को सूर्य की दिशा माना जाता है, जो शक्ति और सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है. लड्डू गोपाल को पूर्व दिशा में रखने से उनकी ऊर्जा और आशीर्वाद पूरे घर में फैल जाएगा. उत्तर-पूर्व दिशा को ईश्वर की दिशा माना जाता है. लड्डू गोपाल को उत्तर-पूर्व दिशा में रखने से आध्यात्मिकता और शांति बढ़ेगी.

लड्डू गोपाल को किसी ऊंचे स्थान पर रखें, जैसे कि वेदी या आलमारी. उनकी मूर्ति या तस्वीर को साफ और सुंदर रखें. नियमित रूप से पूजा करें और दीप जलाएं. लड्डू गोपाल के सामने नकारात्मक विचार या शब्द न बोलें. इन बातों का ध्यान रखकर आप लड्डू गोपाल से सकारात्मक ऊर्जा और आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं.

घर में लड्डू गोपाल रखने की सही दिशा

पश्चिम दिशा: यह लक्ष्मी की दिशा है, इसलिए लड्डू गोपाल को पश्चिम दिशा में रखने से धन और समृद्धि बढ़ेगी.

दक्षिण दिशा: यह यम की दिशा है, इसलिए लड्डू गोपाल को दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए.

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप लड्डू गोपाल को भक्ति और श्रद्धा के साथ रखें. अगर आप ऐसा करते हैं, तो वे निश्चित रूप से आपके घर और आपके जीवन में खुशी और समृद्धि लाएंगे.

 Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें: Bohag Bihu Festival 2024: इस त्योहार से होती है असम में नववर्ष की शुरुआत, जानें इसका महत्व और रोचक बातें