logo-image

Vastu Tips : अच्छा भाग्य और सौभाग्य चाहते हैं तो ये वास्तु टिप्स करें फॉलो

Vastu Tips : अगर आप भी जीवन में सफलता हासिल करना चाहते हैं. अगर आपको हर काम में सफलता चाहिए और शत्रु दूर रहें तो आपको अपने घर में इस तरह का वास्तु रखना चाहिए. आइए जानते हैं कि किस तरह का वास्तु आपके लिए सौभाग्य लेकर आता है.

Updated on: 13 Mar 2024, 05:59 PM

नई दिल्ली :

Vastu Tips : वास्तु टिप्स घर को सकारात्मक ऊर्जा देने और सुख-शांति बनाए रखने के लिए जरूरी होता है. अगर आप अच्छा भाग्य और सौभाग्य पाना चाहते हैं तो एक  बार अपने घर के वास्तु पर गौर करें. कई बार हमारी लाख कोशिशों के बाद भी हमें वो तरक्की नहीं मिलती जिसके लिए हम मेहनत करते हैं. हमारी तरक्की का कनेक्शन हमारे घर के वास्तु से जुड़ा होता है. अगर आप चाहते हैं कि जीवन में सफलता पाएं. हर कार्य में कामयाबी मिले और दुश्मन दूर रहें तो आपको इस तरह से अपने घर का वास्तु रखना चाहिए. आइए जानते हैं आपको गुडलक दिलाने वाला वास्तु कैसा होता है. 

घर का प्रवेश द्वार: प्रवेश द्वार को सुव्यवस्थित और स्वच्छ रखें. यहां जूते, चप्पल और अन्य सामान न रखें. प्रवेश द्वार के पास एक स्वागत योग्य माहौल बनाने के लिए फूलों के पौधे या कलाकृति रखें. प्रवेश द्वार के सामने एक दीप या मोमबत्ती जलाने से सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने में मदद मिल सकती है. 

रसोई: रसोई घर को हमेशा स्वच्छ रखें, क्योंकि यह घर में समृद्धि और स्वास्थ्य का प्रतीक है. स्टोव और सिंक को एक दूसरे के विपरीत न रखें. स्टोव को दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना शुभ माना जाता है. रसोई घर में भोजन बनाते समय हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुख करके खाना बनाएं.

बैडरूम: बैडरूम में बिस्तर को इस तरह रखें कि आपका सिर उत्तर या पूर्व दिशा की ओर हो. इससे आपको अच्छी नींद और शांतिपूर्ण मन मिलेगा. बिस्तर के सामने कोई शीशा नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह नकारात्मक ऊर्जा को प्रतिबिंबित कर सकता है. शयनकक्ष में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को कम से कम रखें, क्योंकि इनसे निकलने वाले विकिरण आपके स्वास्थ्य और नींद को प्रभावित कर सकते हैं.

स्नानघर: स्नानघर को हमेशा स्वच्छ और सूखा रखें, क्योंकि यह नकारात्मक ऊर्जा का स्रोत हो सकता है. शौचालय का दरवाजा हमेशा बंद रखें, ताकि नकारात्मक ऊर्जा घर में न फैल सके. स्नानघर में दर्पण को इस तरह रखें कि वह शौचालय के दरवाजे के सामने न हो.

अन्य वास्तु टिप्स:

घर में पौधे लगाएं, क्योंकि वे सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं. तुलसी, मनी प्लांट और एलोवेरा जैसे पौधे घर में रखने के लिए शुभ माने जाते हैं. घर में ताजी हवा और धूप आने दें. खिड़कियां और दरवाजे नियमित रूप से खोलें.
घर में नियमित रूप से सफाई करें, क्योंकि गंदगी और अव्यवस्था नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करती है. घर में नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए नियमित रूप से धूप-दीप करें. आप लोबान या चंदन धूप का उपयोग कर सकते हैं.

अगर आपके घर का प्रवेश द्वार अस्त-व्यस्त है, तो इसे साफ करें और सजावट करें. आप यहां एक स्वागत योग्य चटाई, फूलों का पौधा या कलाकृति रख सकते हैं. आपका गैस स्टोव और सिंक एक दूसरे के विपरीत हैं, तो आप स्टोव को दक्षिण-पूर्व दिशा में स्थानांतरित करने का प्रयास कर सकते हैं. बैडरूम में बिस्तर का मुख दक्षिण या पश्चिम दिशा की ओर है, तो आप इसे उत्तर या पूर्व दिशा की ओर घुमा सकते हैं. वैसे आप किसी योग्य वास्तु विशेषज्ञ से सलाह लें, जो आपके घर का विश्लेषण कर सकता है और आपको व्यक्तिगत वास्तु टिप्स दे सकता है.

यह भी पढ़ें: Vastu tips for Money: बर्बादी की ओर ले जाता है ऐसा धन, इस तरह की कमायी से बचें

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)