logo-image

Gas Stove Vastu Tips For Money: गैस का चूल्हा दूर करेगा पैसों से जुड़ी हर परेशानी, रातों रात मिल जाएगी आर्थिक संकट से हमेशा के लिए निजात

Vastu Tips For Gas Stove: वास्तु शास्त्र में रसोई से जुड़े खास नियम बताए गए हैं जिन्हें ना अपनाने से घर में आर्थिक संकट की स्थिति बनी रहती और जीवन परेशानियों से घिर जाता है.

Updated on: 26 Jun 2022, 03:17 PM

नई दिल्ली :

Vastu Tips For Gas Stove: घर में रसोई का एक महत्वपूर्ण स्थान होता है और वहीं शास्त्रों के अनुसार रसोई में मां अन्नपूर्णा का वास माना जाता है. साथ ही घर की रसोई में जो कुछ भी पकाया जाता है उसका सीधा प्रभाव परिवार के सदस्यों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर पड़ता है. वहीं वास्तु के अनुसार अग्नि या ऊर्जा का स्रोत होने के कारण रसोई के साथ-साथ इसमें मौजूद हर वस्तु की सही दिशा और स्थान पर होना जरूरी माना गया है. अन्यथा आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होने लगता है. इसलिए रसोई में गैस स्टोव जिस पर दिन भर में खाने-पीने की कई चीजें बनाई जाती हैं उसका सही दिशा में होना बहुत जरूरी माना गया है. अन्यथा घर के सदस्यों की आर्थिक स्थिति पर गलत असर पड़ सकता है. तो आइए जानते हैं गैस स्टोव को रसोई में किस दिशा में नहीं रखना चाहिए और इससे जुड़े कुछ नियमों के बारे में. 

यह भी पढ़ें: Temple For Love Couple: एक ऐसा मंदिर जहां खुद भगवान शिव करते हैं घर से भागे हुए प्रेमी जोड़ों की रक्षा, रहस्यमयी तरीके से मिलता है लवर्स को आशीर्वाद

कहां न रखें गैस स्टोव
वास्तु शास्त्र के मुताबिक रसोई में गैस स्टोव को कभी भी इस तरह नहीं रखना चाहिए कि खाना बनाते समय आपका मुंह दक्षिण दिशा की तरफ हो अन्यथा उससे वित्तीय समस्याएं पैदा हो सकती हैं. इसके अलावा, पश्चिम दिशा में भी गैस स्टोव रखना शुभ नहीं माना गया है क्योंकि वास्तु के अनुसार खाना बनाते समय यदि आपका मुंह पश्चिम दिशा की ओर होता है तो उस से सेहत संबंधी परेशानियां हो सकती हैं.

रसोई में कहां रखें गैस स्टोव
वास्तु शास्त्र के अनुसार गैस स्टोव को रसोई में दक्षिण-पूर्व कोने में रखना सही माना गया है क्योंकि यह अग्नि के देवता का स्थान माना जाता है. वहीं रसोई में खाना बनाते समय आपका मुंह पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए. लेकिन यदि दक्षिण-पूर्व दिशा में गैस स्टोव रखना संभव ना हो तो आप किचन की उत्तर-पश्चिम दिशा में भी गैस स्टोव रख सकते हैं.