logo-image

Vastu Tips For Couple Photo: वास्तु के अनुसार शादी की फोटो लगाने की सही दिशा

Vastu Tips For Couple Photo: पति-पत्नी की तस्वीरें घर में सकारात्मक ऊर्जा और प्रेम लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार, इन तस्वीरों को सही दिशा और स्थान पर लगाने से वैवाहिक जीवन में सुख, समृद्धि और खुशहाली आ सकती है.

Updated on: 16 Apr 2024, 02:46 PM

नई दिल्ली:

Vastu Tips For Couple Photo: वास्तु शास्त्र के अनुसार, शादी की तस्वीरें घर में लगाने के लिए कुछ दिशाएं शुभ मानी जाती हैं, जिनके पालन से वैवाहिक जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है. शादी के समय फोटोग्राफी एक महत्वपूर्ण अंग होता है जो यादगार पलों को बनाए रखता है. वास्तु के अनुसार, फोटोग्राफी को लेकर कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए. वास्तुशास्त्र में फोटो का महत्व विशेष रूप से उत्तम दिशा, शुभता, और सुख-शांति को बढ़ावा देने में होता है. यह वास्तुकला का एक महत्वपूर्ण अंग है जो घर और कार्यालय की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

शादी की फोटो लगाने की सही दिशा

1. उत्तर-पश्चिम दिशा: यह दिशा देवी लक्ष्मी और भगवान कुबेर को समर्पित है, जो धन-दौलत और समृद्धि के देवी-देवता हैं. इस दिशा में शादी की तस्वीरें लगाने से वैवाहिक जीवन में धन-संपत्ति की प्राप्ति होती है और आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. 

2. पश्चिम दिशा: यह दिशा सूर्य देवता को समर्पित है, जो ऊर्जा और शक्ति के प्रतीक हैं. इस दिशा में शादी की तस्वीरें लगाने से वैवाहिक जीवन में ऊर्जा और स्फूर्ति बनी रहती है और पति-पत्नी के बीच प्रेम और संबंध मजबूत होते हैं. 

3. दक्षिण-पश्चिम दिशा: यह दिशा पितृ देवताओं को समर्पित है, जो परिवार में सुख-शांति और समृद्धि लाते हैं. इस दिशा में शादी की तस्वीरें लगाने से वैवाहिक जीवन में सुख-शांति बनी रहती है और परिवार में कोई कलह-क्लेश नहीं होता है. 

इन दिशाओं के अलावा, कुछ अन्य बातों का भी ध्यान रखना चाहिए. शादी की तस्वीरें सममित और समान आकार की होनी चाहिए. तस्वीरों की फ्रेम लकड़ी या धातु की होनी चाहिए और उनका रंग हल्का या सफेद होना चाहिए. शादी की तस्वीरों की संख्या सम होनी चाहिए. तस्वीरें ऐसी जगह पर लगाई जानी चाहिए जहाँ वे साफ-सुथरी और धूल से मुक्त रह सकें. तस्वीरें सिर के स्तर से थोड़ी ऊपर की ओर लगाई जानी चाहिए. 

इन सब बातों का ध्यान रखकर आप अपने घर में शादी की तस्वीरें लगा सकते हैं और अपने वैवाहिक जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली प्राप्त कर सकते हैं. वास्तु शास्त्र एक जटिल विज्ञान है और इसमें कई पहलुओं पर विचार करने की आवश्यकता होती है. यदि आप अपने घर में वास्तु सुधार करना चाहते हैं, तो किसी अनुभवी वास्तु विशेषज्ञ से सलाह लेना उचित होगा. वास्तुशास्त्र के अनुसार, सही दिशा में फोटो लगाने से घर या कार्यालय की ऊर्जा का संतुलन बना रहता है. यह फोटो घर के प्रमुख द्वार, निर्देशांक और कमरों में स्थान के अनुसार लगाया जाता है.

 Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें: Maa Siddhidatri Mantra: मां सिद्धिदात्री को प्रसन्न करेंगे ये मंत्र, चमत्कारी हैं इनके लाभ