logo-image

Vastu Tips For Ancestors Photo: इन बातों का ख्याल रखे बिना अगर घर में लगाई पूर्वजों की तस्वीर, तो बर्बादी देगी दस्तक और पलट जाएगी तकदीर

Vastu Tips For Ancestors Photo: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में पूर्वजों की फोटो लगाते समय कुछ जरूरी नियमों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. क्यों कि इन नियमों की अनदेखी आपके जीवन को बर्बाद कर सकती है और आप पर पूर्वजों का कोप बरपा सकती है.

Updated on: 15 Jun 2022, 01:52 PM

नई दिल्ली :

Vastu Tips For Ancestors Photo: घर में किसी व्यक्ति की मृत्यु के बाद उनकी फोटो को दीवार पर लगाया जाता है और इन्हें ही पूर्वज कहते हैं. घर में पूर्वजों की फोटो लगाने से घर और परिवार के सदस्यों पर पूर्वजों का आशीर्वाद बना रहता है. लेकिन ये आशीर्वाद और उनकी कृपा तभी प्राप्त होती है, जब उनकी फोटो को वास्तु के नियमों के अनुसार लगाया जाता है. वास्तु के अनुसार पूर्वजों की फोटो को गलत जगह या गलत दिशा में लगाने पर व्यक्ति के जीवन पर अशुभ प्रभाव पड़ता है. घर में गलत जगह पर लगी पूर्वजों की फोटो से घर की सुख-शांति खत्म हो जाती है. साथ ही, व्यक्ति को धन की प्राप्ति में भी कई बाधाओं का सामना करना पड़ता है. आइए जानें वास्तु अनुसार घर में पूर्वजों की फोटो लगाने के कुछ जरूरी नियमों के बारे में. 

यह भी पढ़ें: Lucky Girls Finger: जिन लड़कियों की उंगलियों की होती है ऐसी बनावट, पति के लिए होती हैं बेहद सौभाग्यशाली

घर में पूर्वजों की फोटो लगाते समय रखें इन बातों का ध्यान

1. वास्तु जानकारों का मानना है कि पूर्वजों को कभी भी दीवार पर लटकाकर नहीं लगाना चाहिए. बल्कि उनकी फोटो को फ्रेम में लगवाकर कहीं रखना चाहिए. 

2. पूर्वजों की फोटो को भूलकर भी बेडरूम, रसोईघर और ड्राइंग रूम में न लगाएं. ऐसा करने से घर में गृह क्लेश बढ़ने लगते हैं. साथ ही, धन हानि का खतरा भी बढ़ जाता है. इतना ही नहीं, ऐसा भी माना जाता है कि इससे पूर्वजों का अपमान होता है. 

3. घर के पूजा स्थल या देवी-देवताओं के साथ भी घर के पूर्वजों की फोटो को नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से देवी-देवता रुष्ट हो सकते हैं और आपके जीवन में परेशानियां खड़ी हो सकती हैं.

4. . इस बात का भी ध्यान रखें कि घर के लोग पूर्वजों के साथ अपनी फोटो न लगाएं. ऐसा करने से घर के सदस्यों की आयु कम होती है और नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ने लगता है. 

5. घर की दक्षिण दिशा की दीवार पर पूर्वजों की फोटो लगाना अशुभ होता है. वहीं, अगर ये फोटो घर के उत्तर दिशा में लगाई जाए,तो इससे जीवन के कष्टों और अकाल मृत्यु का भय कम हो जाता है. ऐसी मान्यता है कि घर की उत्तर दिशा में पूर्वजों की तस्वीर लगाने से उनकी नजर दक्षिण दिशा में रहती है. बता दें कि दक्षिण दिशा को यम की दिशा माना जाता है.