logo-image

Unlucky Plants for Home: घर में गलती से ना रखें ये पौधे हो जाएंगे बर्बाद, जाने शुभ-अशुभ पौधे कौन से होते हैं

Unlucky Plants for Home: पेड़-पौधे लगाने से ना सिर्फ घर की खूबसूरती बढ़ती है बल्कि सकारात्मक ऊर्जा भी बनी रहती है. वास्तु शास्त्र के जानकारों के अनुसार घर में हर तरह के पौधे नहीं रखने चाहिए. जानिए वो कौन से पौधे है जिन्हें घर पर नहीं रखने चाहिए.

Updated on: 13 Mar 2024, 06:09 PM

नई दिल्ली :

Unlucky Plants for Home: वास्तु शास्त्र के अनुसार, कुछ पौधे घर में नकारात्मक ऊर्जा ला सकते हैं और अशुभ माने जाते हैं. घर के लिए अशुभ पौधे वाली सूची में कुछ पौधे हैं जिन्हें व्यक्ति अपने घर में नहीं रखना चाहता है. इनमें कुछ पौधे ऐसे होते हैं जिन्हें लोग अपने घर में रखते हैं लेकिन उनको विभिन्न परंपरागत धार्मिक या सांस्कृतिक मान्यताओं के कारण अशुभ मानते हैं. इसमें कुटू का पौधा, पीपल का पौधा, बरगद का पौधा, गूद़हल का पौधा, और अशोक का पौधा शामिल होते हैं. लेकिन इस तरह के मान्यताओं और धार्मिक आधारों पर निर्भर करता है कि किस तरह के पौधे किसी व्यक्ति या परिवार के लिए अशुभ हो सकते हैं.

अशुभ पौधे

बोन्साई: बोन्साई पेड़ों को बौना करने के लिए विकृत किया जाता है, और यह माना जाता है कि वे घर में नकारात्मक ऊर्जा ला सकते हैं.

कैक्टस: कैक्टस में कांटे होते हैं, जो नकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक हैं. माना जाता है कि ये घर में कलह और तनाव ला सकते हैं.

मृत पौधे: मृत पौधे घर में नकारात्मक ऊर्जा और मृत्यु का प्रतीक हैं. इन्हें तुरंत हटा दिया जाना चाहिए.

रेंगने वाले पौधे: रेंगने वाले पौधे घर में नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित कर सकते हैं और विकास में बाधा डाल सकते हैं.

इमली: इमली का पेड़ घर में नकारात्मक ऊर्जा और दुर्भाग्य ला सकता है.

वैस हर संस्कृति और परंपरा में अलग-अलग पौधों को अशुभ माना जा सकता है. यह सलाह दी जाती है कि आप अपने घर के लिए कौन से पौधे चुनते हैं, यह तय करने से पहले अपनी संस्कृति और परंपराओं के बारे में जानकारी प्राप्त करें.

शुभ पौधे 

तुलसी: तुलसी को एक पवित्र पौधा माना जाता है और यह घर में सकारात्मक ऊर्जा लाता है.

मनी प्लांट: मनी प्लांट को समृद्धि और धन का प्रतीक माना जाता है.

एलोवेरा: एलोवेरा को स्वास्थ्य और सुरक्षा का प्रतीक माना जाता है.

सांप का पौधा: सांप का पौधा घर में नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए जाना जाता है.

गुलाब: गुलाब को शुद्धता और ज्ञान का प्रतीक माना जाता है.

वैसे आप अपने घर के लिए पौधे चुनते समय इन बातों का ध्यान रख सकते हैं. पौधे का आकार आपके घर के आकार के अनुपात में होना चाहिए. पौधे का रंग आपके घर के रंगों के साथ तालमेल रखना चाहिए. पौधे की देखभाल करने के लिए आपके पास पर्याप्त समय और ऊर्जा होनी चाहिए. पौधों को सही जगह पर रखें. 

तुलसी का पौधा घर के प्रवेश द्वार के पास रखा जा सकता है, जबकि मनी प्लांट को घर के दक्षिण-पूर्व दिशा में रखा जा सकता है. पौधे घर में सौंदर्य और सकारात्मक ऊर्जा ला सकते हैं. अपने घर के लिए पौधे चुनते समय, अपनी संस्कृति और परंपराओं, अपने घर के आकार और रंगों और पौधों की देखभाल करने के लिए आपके पास उपलब्ध समय और ऊर्जा पर विचार करें.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)