logo-image

Vastu Tips : घर की उत्तर-पूर्व दिशा में न रखें ये चीजें, वरना होगा भारी नुकसान

Vastu Tips : हर किसी का यही सपना होता है कि उसका अपना घर हो. इस घर को खरीदने और सजाने के लिए व्यक्ति अपने-अपने तरीके से मदद करता है. वहीं किसी भी घर में उत्तर-पूर्व दिशा का बहुत ही ज्यादा महत्व होता है.

Updated on: 24 Jun 2023, 03:33 PM

नई दिल्ली :

Vastu Tips : हर किसी का यही सपना होता है कि उसका अपना घर हो. इस घर को खरीदने और सजाने के लिए व्यक्ति अपने-अपने तरीके से मदद करता है. वहीं किसी भी घर में उत्तर-पूर्व दिशा का बहुत ही ज्यादा महत्व होता है, वास्तु में उत्तर और पूर्व के बीच की दिशा को ईशान कोण कहा जाता है. यह दिशा किसी भी वास्तु में बहुत ही खास और पवित्र माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इसी दिशा में भगवान निवास करते हैं. साथ ही यह भी बताया गया है कि घर के उत्तर-पूर्व कोने को हमेशा साफ रखना चाहिए. वरना घर की सुख-शांति चली जाती है. वहीं ईशान भी भगवान शिव का नाम है और उत्तर-पूर्व दिशा में स्थित है. इसलिए घर पर भी इस दिशा का उपयोग मंदिर या पूजा के लिए किया जाता है. अब ऐसे में इस दिशा में कौन से ऐसे सामान हैं, जिसे भूलकर भी नहीं रखना चाहिए, इसके बारे में जानना बेहद जरूरी है. तो आइए आज हम आपो अपने इस लेख में इस विषय के बारे में विस्तार से बताएंगे. 

ये भी पढ़ें - Bhanu Saptami 2023: अपनी राशि के अनुसार करें इन चीजों का दान, सूर्यदेव की बनी रहेगी कृपा

भूलकर भी इस दिशा में न रखें ये चीजें
1. उत्तर-पूर्व कोने में कोई भी ऐसा भारी सामान नहीं रखना चाहिए, जो सकारात्मक ऊर्जा को प्रभावित करती हो. इससे घर की आर्थिक स्थिति रुक जाती है. इसलिए इस जगह पर कभी भी अलमारी, स्टोर रूम आदि रखने से बचना चाहिए. घर के इस क्षेत्र में जूते-चप्पल भी भूलकर न रखें. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और घर की परेशानियां बढ़ने लग जाती है. 
2. वहीं नवविवाहित जोड़े का शयनकक्ष भी घर के उत्तर-पूर्व कोने में नहीं बनाना चाहिए. इससे आपसी संबंधों में टकराव की स्थिति बनती है और घर में बेवजह समस्याएं उत्पन्न होने लग जाती है. 
3. अगर आप घर की सुख-समृद्धि पाना चाहते हैं, तो घर के उत्तर-पूर्व कोने में पूजा का घर बनाएं. इस स्थान पर की गई पूजा भगवान को स्वीकार्य होतीा है और घर की सुख-समृद्धि भी बनी रहती है. 
4. अगर आप नया घर बनाने की सोच रहे हैं, तो घर के इस कोने में बोरिंग लगाएं और जमीन के नीचे पानी की टंकी बनवाएं. वहीं वास्तु के नियम के हिसाब से उत्तर-पूर्व दिशा में कुआं बनवाना बहुत ही शुभ माना जाता है. इस दिशा में कुआं बनवाने से ऐश्वर्य का प्राप्ति होती है.