logo-image

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार किस दिशा में रखें वॉशिंग मशीन

Vastu Tips: इसका मूल उद्देश्य हमेशा सकारात्मक ऊर्जा को अपनाना और घर के अंदर वातावरण को स्वास्थ्यकर और समृद्धिपूर्ण बनाना होता है.

Updated on: 27 Feb 2024, 04:00 PM

नई दिल्ली:

Vastu Tips: वॉशिंग मशीन घर का एक महत्वपूर्ण उपकरण है, लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार, इसे सही दिशा में रखना महत्वपूर्ण है. गलत दिशा में रखी गई वाशिंग मशीन नकारात्मक ऊर्जा पैदा कर सकती है और घर के सदस्यों के स्वास्थ्य, धन और समृद्धि को प्रभावित कर सकती है. वास्तुशास्त्र एक प्राचीन भारतीय विज्ञान है जो भविष्य की स्थिति का अध्ययन करता है और घर और अन्य इमारतों का निर्माण करते समय सही और सुखद वातावरण बनाने के उपायों को संदर्भित करता है. इसका मूल उद्देश्य हमेशा सकारात्मक ऊर्जा को अपनाना और घर के अंदर वातावरण को स्वास्थ्यकर और समृद्धिपूर्ण बनाना होता है. वास्तुशास्त्र में भवन, मंदिर, या किसी अन्य स्थान के निर्माण, इन्डियन वास्तु शास्त्र के अनुसार योगदान करता है. यह विज्ञान भविष्य की स्थिति, भविष्य की संपत्ति, स्वास्थ्य और संपत्ति की स्थिति के बारे में जानकारी प्रदान करता है और निर्माण के दौरान उपयोग किए जाने वाले उपायों को निर्देशित करता है.

वाशिंग मशीन के लिए वास्तु टिप्स:

दिशा: सबसे अच्छी दिशा दक्षिण-पूर्व है. अच्छी दिशा पश्चिम है, बुरी दिशा उत्तर-पूर्व, उत्तर और पूर्व है. अत्यंत बुरी दिशा दक्षिण-पश्चिम है तो आपको ये बात ध्यान में रखकर वॉशिंग मशीन घर में रखनी चाहिए. 

स्थान: वॉशिंग मशीन को बाथरूम या शौचालय के पास नहीं रखना चाहिए. वाशिंग मशीन को रसोईघर के पास नहीं रखना चाहिए. वाशिंग मशीन को घर के मुख्य द्वार के सामने नहीं रखना चाहिए.  वाशिंग मशीन को घर के किसी शांत कोने में रखना चाहिए.

अन्य टिप्स: वॉशिंग मशीन को हमेशा साफ रखना चाहिए. वॉशिंग मशीन का दरवाजा हमेशा बंद रखना चाहिए. वाशिंग मशीन का इस्तेमाल करते समय घर के अन्य सदस्यों को उससे दूर रहना चाहिए. वाशिंग मशीन को धोने के बाद उसमें से गंदे पानी को तुरंत निकाल देना चाहिए. 

वाशिंग मशीन के लिए वास्तु उपाय:

अगर आपकी वॉशिंग मशीन गलत दिशा में रखी है, तो आप कुछ वास्तु उपायों का उपयोग करके इसके नकारात्मक प्रभावों को कम कर सकते हैं.

आप वॉशिंग मशीन के चारों ओर नमक या कपूर रख सकते हैं.

आप वॉशिंग मशीन के पास एक तांबे का सिक्का रख सकते हैं.

आप वॉशिंग मशीन के पास एक लाल कपड़ा रख सकते हैं.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये केवल सामान्य टिप्स और उपाय हैं. यदि आप अपनी वॉशिंग मशीन के लिए वास्तु के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं, तो आपको ज्योतिषी या वास्तु विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)