logo-image

Vastu Tips 2023: व्यापार में पाना चाहते हैं वृद्धि, तो इन आसान वास्तु टिप्स को अपनाएं

Vastu Tips 2023: कोई भी नया बिजनेस शुरू करने से पहले व्यक्ति तमाम पहलुओं पर चर्चा करता है और उसपर काम करता है, लेकिन इतनी मेहनत करने के बाद भी उसे निराशा ही हाथ लगती है. इसके पीछे वास्तु दोष भी एक बहुत बड़ा कारण है

Updated on: 25 Jun 2023, 06:51 PM

नई दिल्ली :

Vastu Tips 2023: कोई भी नया बिजनेस शुरू करने से पहले व्यक्ति तमाम पहलुओं पर चर्चा करता है और उसपर काम करता है, लेकिन इतनी मेहनत करने के बाद भी उसे निराशा ही हाथ लगती है. इसके पीछे वास्तु दोष भी एक बहुत बड़ा कारण है, वास्तु शास्त्र में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिनसे व्यापार में वृद्धि हो सकती है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में कई ऐसे ज्योतिष उपाय के बारे में बताएंगे, जिससे आपके व्यापार में वृद्धि होगी और आप सभी कार्यों में सफलता की प्राप्ति होगी.  

ये भी पढ़ें - Astro Tips 2023 : इस विधि से जलाएं आटे के दीपक, सभी मनोकामना होगी पूरी

व्यापार में वृद्धि के लिए वास्तु के इन नियमों को अपनाएं

1. व्यापार में वृद्धि के लिए करें वृद्धि यंत्र की पूजा
हिंदू धर्म में पूजन में यंत्रों का बहुत ही खास महत्व होता है. ऐसा कहते हैं कि यंत्रों की पूजा करने से सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और आर्थिक स्थिति भी मजबूत होती है. अगर आप व्यापार में सफलता पाना चाहते हैं तो व्यापार वृद्धि यंत्र का पूजन करें. 

2. उत्तर दिशा को बनाएं दोष मुक्त
वास्तु के हिसाब से धन के देवता कुबेर का स्थान उत्तर दिशा में होता है. अगर घर की उत्तर दिशा में कोोई दोष है, तो ऐसे में मनुष्य की बुद्धि काम सही से नहीं करती है और वह सही समय पर फैसला नहीं कर पाता है. ऐसी स्थिति में व्यक्ति की आर्थिक उन्नति में भी कई बाधाएं आती है. इसलिए उत्तर दिशा को दोष मुक्त रखें. उत्तर दिशा की दीवार पर हरे रंग के तोते की तस्वीर अवश्य लगाएं. क्योंकि बुध का रंग हरा होता है. 

3. घर में लगाएं तस्वीर
वास्तु शास्त्र के मुताबिक, अगर आप खाद्य पदार्थ से जुड़ा कोई व्यापार करते हैं, तो बेडरूम में गाय की मूर्ति रखें. अगर आप इलेक्ट्रॉनिक से जुड़ा व्यापार करते हैं, तो व्यापार में वृद्धि के लिए कमरे में क्रिस्मट लगाएं. अगर आप दवाइयों से जुड़ा कोई करते हैं, तो कमरे में सूर्य नारायण की तस्वीर लगाएं. 

4. ऑफिस में कछुआ रखें
ऑफिस में धातु से बना कछुआ रखना बहुत ही फायदेमंद साबित होता है. इससे धन वृद्धि होती है और व्यक्ति की सभी मनोकामना पूरी हो जाती है. 

5. वास्तु शास्त्र के हिसाब से अपने ऑफिस, दुकान या फैक्ट्री में सफेद, क्रीम या हल्के रंग का उपयोग करें. इन रंगों से सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

6. बिजनेस में तरक्की पाने के लिए अपनी टेबल पर श्रीयंत्र, व्यापार वृद्धि यंत्र, क्रिस्टल कछुआ, हाथी रखें. ये शुभता का प्रतीक माना जाता है.