logo-image

Vastu Tips 2023 : घर में मात्र रखें ये चीज, नहीं होगी कभी धन की कमी, मां लक्ष्मी की होगी कृपा

कई बार ऐसा होता है कि हम अपने मन-पसंद की मूर्ति या फोटो खरीदकर उसके हिसाब से घर में लगा देते हैं.

Updated on: 29 Apr 2023, 11:18 AM

नई दिल्ली :

Vastu Tips 2023 : कई बार ऐसा होता है कि हम अपने मन-पसंद की मूर्ति या फोटो खरीदकर उसके हिसाब से घर में लगा देते हैं. जिससे अनजाने में व्यक्ति को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है. कभी धन हानि होने लग जाता है, तो कभी घर की सुख-शांति चली जाती है और घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होने लग जाता है, घर की तरक्की रुकने लग जाती है. अब ऐसे में वास्तु शास्त्र में इसे लेकर कई प्रकार की चीजें बताई गई हैं, जिससे आपके घर में मां लक्ष्मी हमेशा विराजमान रहेंगी और घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार भी नहीं होगा. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख एक ऐसे चीज को घर में रखने के बारे में बताएंगे, जिससे आपके घर कभी धन की कमी नहीं होगी और घर की सुख-शांति भी बनी रहेगी. 

ये भी पढ़ें - Mohini Ekadashi 2023 : इस दिन भूलकर भी न करें ये काम, वरना झेलना पड़ेगा आर्थिक नुकसान

वास्तु शास्त्र में हाथी की मूर्ति को घर में रखना बहुत ही शुभ माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि अगर आप घर में चांदी का हाथी रखते हैं, तो इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. ऐसा भी कहा जाता है कि घर में हाथी की मूर्ति या फिर पेंटिंग रखने से घर में सौभाग्य आता है और मान-सम्मान में वृद्धि भी होती है. इतना ही नहीं व्यक्ति के पास पैसों की कभी कमी नहीं होती है. 

मुख्य द्वार पर हाथी की मूर्ति रखना बहुत शुभ माना जाता है. इसलिए अगर आप हाथी की मूर्ति रख रहे हैं, तो हाथी का मूंह बाहर की तरफ होना चाहिए. 
घर की उत्तर दिशा में हाथी का जोड़ा रखना चाहिए. इससे धन की प्राप्ति होती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. इस बात का ध्यान रखें कि हाथी के जोड़े के चेहरा एक-दूसरे की तरफ होना चाहिए. 

ये भी पढ़ें - Dream Astrology 2023 : अगर सपने में दिख जाए रुपए-पैसे, जानें क्या कहता है स्वप्न शास्त्र

बेडरूम में हाथियों की पेंटिंग लगाने से पति-पत्नी के रिश्ते में मजबूती आती है. 
अगर बच्चों का पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है, तो उनके कमरे में हाथी की मूर्ति रखें, इससे एकाग्रता बनी रहती है. 
वहीं शयनकक्ष में पीतल के हाथी की मूर्ति रखें. इससे पति-पत्नी के बीच कलह-कलेश दूर हो जाता है.
ऑफिस मीटिंग रूम में पीतल का हाथी रखने से शांति और समृद्धि का आगमन होता है और व्यक्ति को जीवन में हर क्षेत्र में सफलता मिलती है. 
अगर आपका ऑफिस छोटा है, तो घर के मुख्य द्वार के पास हाथी की मूर्ति रखनी चाहिए. ये बहुत फायदेमंद साबित होता है.