logo-image

Vastu Tips 2023: चाहते हैं आपके व्यापार में हो तरक्की, तो दुकान से जुड़े इन नियमों को अपनाएं

कोई जॉब करता है, तो कई व्यापार का काम करता है.

Updated on: 09 May 2023, 01:40 PM

नई दिल्ली :

Vastu Tips 2023: कोई जॉब करता है, तो कई व्यापार करता है. दोनों जगहों पर कई उतार-चढ़ाव देखने को मिलते हैं. अगर व्यापार की बात करें, तो उनकी रोजी-रोटी व्यापार पर ही आधारित होती है. अगर आप चाहते हैं, कि आपके व्यापार में तरक्की हो, आर्थिक परेशानियों का सामना न करना पड़े, तो आज का ये लेख आपके लिए ही है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में दुकान से जुड़े कुछ वास्तु टिप्स के बारे में विस्तार से बताएंगे, जिससे आपके व्यापार से संबंधित सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी.

ये भी पढ़ें - Shami Ke Upay 2023 : शमी के पेड़ में छिपा है अपार धन, इन उपायों से मिलेगी कर्ज से मुक्ति

वास्तु टिप्स के इन नियमों को अपनाएं

1. वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर आप व्यापारी हैं और दुकान चलाते हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें कि दुकान का आगे का हिस्सा और पिछे का हिस्सा छोटा होना चाहिए. ऐसी दुकानों को बहुत ही शुभ माना जाता है. दुकान का अगला भाग चौड़ा होना चाहिए. 
2. ऐसी दुकानें बहुत शुभ मानी जाती है, जिसके चारों कोनों की लम्बाई और चौड़ाई एक समान होती है. ऐसी दुकानें व्यापार के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. 
3. दुकान के प्रवेश द्वार हमेशा पूर्व, उत्तर और ईशान कोण ही होना चाहिए. 
4. वास्तु शास्त्र के अनुसार, दुकान मालिक को हमेशा पूर्व दिशा की तरफ करके बैठना चाहिए और ग्रहक को सामान देते समय मुंह उत्तर दिशा की तरफ रखें. ऐसा करने से धन लाभ होता है.
5. वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि दुकान के सेल्स मैन का चेहरा  पूर्व या फिर उत्तर दिशा की तरफ होना चाहिए. 
6. वास्तु शास्त्र के हिसाब से कभी भी पश्चिम और दक्षिण दिशा में दुकान के प्रवेश द्वार नहीं बनाना चाहिए. इससे वास्तु दोष होता है और व्यापार में भारी नुकसान भी होता है. 

धन लाभ के लिए करें ये उपाय
वास्तु शास्त्र के अनुसार व्यापार में मुनाफा कमाने के लिए गल्ले में एक लाल कपड़े में छोड़ी सी सौंफ बांधकर रखें.  इसे लगभग 43 दिनों तक वहीं रहने दें.  43 दिनों के बाद इस पोटली को किसी मन्दिर में चढ़ा दें.  उसके बाद फिर से इस काम को दोहराएं. इस उपाय से आपको धन लाभ अवश्य होगा.