logo-image

Vastu Tips 2023 : अगर करियर में पाना चाहते हैं सफलता, तो इन आसान वास्तु टिप्स को अपनाएं

व्यक्ति करियर में तरक्की पाने के लिए कई तरह की चुनौतियों का सामना करता है.

Updated on: 31 May 2023, 07:03 PM

नई दिल्ली :

Vastu Tips 2023 : व्यक्ति करियर में तरक्की पाने के लिए कई तरह की चुनौतियों का सामना करता है. हर व्यक्ति यही चाहता है कि वह कामयाब हो. लेकिन इतनी मेहनत के बाद भी उसे कामयाबी नहीं मिल पाती है. अब ऐसे में वास्तु शास्त्र में कुछ आसान उपायों के बारे में बताया गया है, जिसे करने से व्यक्ति का जीवन संतुलित बना रहता है और उसके सभी काम आसानी से होने लग जाते हैं, साथ ही उसे करियर में हमेशा तरक्की होती है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में करियर में तरक्की पाने के लिए कुछ वास्तु टिप्स के बारे में बताएंगे. 

ये भी पढ़ें - June 2023 Vrat Tyohar Date: जानें जून मे कुल कितने है व्रत और त्योहार, कब निकलेगी जगन्नाथ रथ यात्रा

करियर में तरक्की पाने के लिए इन बातों का खास ख्याल रखें 

1. वास्तु शास्त्र के हिसाब से आप जहां ऑफिस में बैठते हैं, वहां पूरी तरह साफ-सफाई का खास ध्यान रखें और सामान ज्यादा न फैलाएं. डेस्क पर ज्यादा सामान होने से करियर में बाधा उत्पन्न होती है. . इसलिए इस बात का खास ध्यान रखें कि अगर आप काम कर रहे हैं. तो उत्तर, उत्तर-पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए. ऐसा करने से आपके काम में आ रही अड़चनें दूर हो जाएंगी.  

2. आप जिस भी डेस्क पर काम कर रहें हैं, वहां आप क्रिस्टल, बांस का पौधा, सिक्कों की जहाज, जापानी बिल्ली आदि चीजें रखें. ऐसा करने से आपके तरक्की में कोई बाधा नहीं आएगी और आपके आसपास का माहौल अच्छा बना रहेगा. साथ ही इस बात का खास ध्यान रखें कि आप जहां बैठे हों, वह जगह मेन गेट से दूर होना चाहिए. 

3. अगर आप वर्क फ्राम होम कर रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि काम कभी बेडरूम में न करें. ऐसे रूम में काम करें कि जहां प्राकृतिक रोशनी आए. 

4.अगर आप कार्यस्थल पर लैपटॉप या कम्प्यूटर पर काम कर रहे हैं, तो सही दिशा का होना बेहद जरूरी है. ईशान कोण दिशा होना चाहिए. ऐसा करने से करियर में आपको एक नया मुकाम मिलेगा. 

5. ऑफिस में हमेशा ऐसी कुर्सी पर बैठना चाहिए, जिसकी बैक साइड ऊंची हो और कुर्सी के ऊपर कोई बीम न हो. ऐसी चीजें तरक्की में बाधा उत्पन्न करती है. काम करने वाला टेबल लकड़ी या फिर कांच का होना चाहिए और अंडाकार में ही होना चाहिए. इससे धन वृद्धि होती है.