logo-image
लोकसभा चुनाव

Vastu Tips 2023: मंदिर में भूलकर भी न रखें ये चीजें, वरना परिवार पर आएगी बड़ी मुसीबत

Vastu Tips 2023 : घर और ऑफिस में वास्तु शास्त्र बहुत मायने रखता है. वास्तु नियमों का पालन करने से व्यक्ति करियर और कारोबार में नई ऊंचाइयां प्राप्त करता है. जिससे उसके घर की सुख-शांति बनी रहती है.

Updated on: 28 Jun 2023, 11:34 AM

नई दिल्ली :

Vastu Tips 2023 : घर और ऑफिस में वास्तु शास्त्र बहुत मायने रखता है. वास्तु नियमों का पालन करने से व्यक्ति करियर और कारोबार में नई ऊंचाइयां प्राप्त करता है. जिससे उसके घर की सुख-शांति बनी रहती है और परिवार में खुशियों का माहौल बना रहता है. वहीं, अनदेखी करने से आर्थिक तंगी और पारिवारिक कलह की भी स्थिति पैदा होती है. वास्तु दोष से पीड़ित व्यक्ति के जीवन में कई तरह की परेशानियां आती हैं. जो कबी खत्म होने का नाम नहीं लेती है. इसलिए घर के सभी हिस्सों में वास्तु नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है. पूजाघर के मामले में खासकर विशेष नियमों का ख्याल रखना चाहिए. वहीं वास्तु के हिसाब से घर के मंदिर में कई सारी ऐसी चीजें हैं, जिन्हें रखना वर्जित माना गया है. अगर आप इन चीजों को घर में रखते हैं, तो इससे वास्तु दोष उत्पन्न होता है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में पूजाघर में क्या नहीं रखना चाहिए, इसके बारे में विस्तार से बताएंगे. 

ये भी पढ़ें - Devshayani Ekadashi 2023 : इस दिन करें इन मंत्रों का जाप, सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

मंदिर में भूलकर भी न रखें ये चीजें

1. हिंदू धर्म में पूजा के समय दीप, बत्ती जलाने का विधान है. इससे घर में सकारात्मकता का संचार होता है. कई बार ऐसा होता है कि धूप, दीप, अगरबत्ती जलाते हैं, तो उस चीजों को जलाने के बाद माचिस और उसकी तीली मंदिर में ही रख देते हैं. लेकिन वास्तु शास्त्र में इसकी मनाही है. इससे दोष लगता है. साथ ही पूजा का फल भी नहीं मिलता है. इसलिए घर के मंदिर में माचिस भूलकर भी न रखें. 

2. घर के मंदिर में मुरझाएं फूल न रखें. इससे नकारात्मकता का संचार होता है और घर की आर्थिक तरक्की भी रुक जाती है. 

3. घर के मंदिर में कभी खंडिक मूर्तियों को न रखें. इससे जीवन में परेशानियां आती है और परिवार में कलह-कलेश की स्थिति पैदा होती है. 

4. घर के मंदिर में कभी भी देवी-देवताओं की एक से अधिक मूर्तियों को न रखें. पूजाघर में कभी भी पूर्वजों की तस्वीर न लगाएं. 

5. घर के मंदिर में अगरबत्ती की जली राख और दीर की बाती को ऐसे न रहने दें. इससे भी वास्तु दोष लगता है.