logo-image

Vastu Tips 2022 : घर में लगा रहे हैं पोछा तो रखे इन बातों का ध्यान, होगा फायदा ही फायदा

घर में हम कई तरह के वास्तु उपाय करते हैं, घर की सुख-शांति के लिए हम चीजों को सही तरीके से व्यवस्थित ढंग से रखते हैं

Updated on: 25 Nov 2022, 01:55 PM

नई दिल्ली :

Vastu Tips 2022 : घर में हम कई तरह के वास्तु उपाय करते हैं, घर की सुख-शांति के लिए हम चीजों को सही तरीके से व्यवस्थित ढंग से रखते हैं, ताकि घर का वातावरण सकारात्मक रहे, लेकिन क्या आप जानते हैं, हमसे अनजाने में कई तरह की गल्तियां हो जाती है, हमें पता तो नहीं चलता है, मगर उसका दोष हमको भुगतना पड़ जाता है. वहीं आपको बता दें, वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में पोछा लगाने के भी विशेष नियम बताएं गए हैं. तो ऐसे में आइए जानते हैं कि घर में पोछा लगाते समय हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाए और घर की सुख-समृद्धि बनी रहे.

घर में इस नियम से लगाए पोछा 
-घर में पोछा लगाने के भी कई तरह के नियम बताए गए, जिसे करने से उसका हमारे जीवन में सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकता है.आपको बता दें, घर में सप्ताह में दो से तीन बार नमक के पानी से पोछा जरूर लगाए.इससे घर से नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव कम होता है.इसके अलावा मंगलवार, गुरुवार और रविवार के दिन नमक का पोछा नहीं लगाना चाहिए.इससे घर में इसका उल्टा प्रभाव पड़ता है और घर की सुख-समृद्धि चली जाती है.

-हम आमतौर पर पोछा लगाने के लिए टूटी-फूटी बाल्टी का इस्तेमाल करते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए. इससे घर में दरिद्रता आने की संभावना होती है, इसलिए पोछा लगाने के लिए सही बाल्टी का इस्तेमाल करें.

-जब भी आप पोछा लगाते हैं, दिशा का खासतौर से ध्यान रखें, आपको बता दें, पोछा लगाते समय उत्तर दिशा का जरूर ध्यान रखना चाहिए, इससे घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. 

-गुरुवार के दिन पोछा लगाने से बचना चाहिए, इस दिन पोछा लगाने से भगवान बृहस्पति नाराज होते हैं और जीवन में आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए गुरुवार के दिन पोछा लगाने से बचें.

ये भी पढ़ें -Vivah Panchami 2022: इस दिन बन रहा है 4 शुभ योग, सभी कार्य होंगे मंगल

- घर में पोछा ब्रह्म मुहूर्त समय (4-5) बजे के दौरान लगाना सबसे शुभ माना जाता है, इससे मां लक्ष्मी की घर में कृपा बनी पहती है.