logo-image

Vastu Tips 2022 : शाम को भूलकर भी ना करें ये काम ,घर से चली जाएंगी लक्ष्मी

हिंदू धर्म में संध्या के समय या फिर संध्या के बाद कोई भी काम नहीं करना चाहिए

Updated on: 19 Nov 2022, 08:41 PM

नई दिल्ली :

Vastu Tips 2022 : हिंदू धर्म में संध्या के समय या फिर संध्या के बाद कोई भी काम नहीं करना चाहिए. मान्यता है कि घर के कुछ ऐसे काम होते हैं,जिसे भूलकर भी नहीं करना चाहिए और अगर आप करते भी हैं तो आपके कोई भी काम में बाधा आने की संभावना होती है. इससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और घर में आया हुआ धन वापस चला जाता है. तो ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं ऐसे कौन से काम है जो हमें संध्या के समय नहीं करना चाहिए.

शाम के समय नहीं करना चाहिए ये काम 

1- शाम के समय झाड़ू नहीं लगाना चाहिए
घर में बड़े-बुजुर्ग को आपने कहते हुए तो सुना होता, कि संध्या के समय झाड़ू नहीं लगाना चाहिए, इससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और घर से सकारात्मक ऊर्जा चली जाती है.

2-संध्या के समय घर के चौखट पर नहीं बैठना चाहिए 
सनातन धर्म में कहते हैं कि संध्या के समय घर की दहलीज पर नहीं बैठना चाहिए. क्योंकि पौराणिक कथा में मान्यता है कि संध्या के समय चौखट पर भगवान विष्णु ने नरसिंह अवतार में हिरण्यकश्यपु का वध किया था, इसलिए उस समय नकारात्मकता ऊर्जा का वास होता है, वहीं दूसरी तरफ घर के दहलीज पर अगर आप बैठते हैं तो मां लक्ष्मी को घर में आने का रास्ता नहीं मिलता है. 

3-संध्या के दौरान इन चीजों का ना  करें दान
संध्या के दौरान या संध्या के बाद नमक, दही,दूध का दान  कभी नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है, और घर का वातावरण नकारात्मक हो जाता है. इसलिए ध्यान रहे इन चीजों का दान करने से बचें.

ये भी पढ़ें-Pradosh Vrat 2022 : भूलकर भी प्रदोष व्रत के दिन न करें ये काम, बढ़ जाएंगी मुश्किलें

4-संध्या के समय सोना नहीं चाहिए 
संध्या के समय सोना चाहिए, इससे मां लक्ष्मी बेहद नाराज होती हैं और आपके बनते काम बिगड़ने की संभावना होती है.