logo-image

Vastu Tips For Water Tank: कहीं आपके घर की टंकी में वास्तु दोष तो नहीं ? ऐसे लगाएं पता

Vastu Tips For Water Tank: पानी की टंकी को वास्तु के अनुसार सही स्थान पर स्थापित करना महत्वपूर्ण होता है. पानी की टंकी को उच्च स्थान पर स्थापित करने से प्रवाहित पानी की ऊर्जा को बढ़ाया जा सकता है. टंकी में पानी की अच्छी रखरखाव होती है .

Updated on: 29 Feb 2024, 03:36 PM

नई दिल्ली :

Vastu Tips For Water Tank: पानी की टंकी को वास्तु के अनुसार सही स्थान पर स्थापित करना महत्वपूर्ण होता है. पानी की टंकी को उच्च स्थान पर स्थापित करने से प्रवाहित पानी की ऊर्जा को बढ़ाया जा सकता है. पानी की टंकी को घर की पूर्व-पश्चिम या उत्तर-दक्षिण दिशा में स्थापित करना शुभ माना जाता है. पानी की टंकी को उच्च बाँध के साथ स्थापित करने से टंकी में पानी की अच्छी रखरखाव होती है और अधिक ऊर्जा की बचत होती है. टंकी को नियमित रूप से साफ़ और सुरक्षित रखना चाहिए ताकि पानी की गुणवत्ता बनी रहे. टंकी को घर के कोने में न रखें, क्योंकि यह पानी की ऊर्जा को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है.

दिशा:

उत्तर-पूर्व: यह पानी की टंकी के लिए सबसे शुभ दिशा माना जाता है. यह दिशा समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा लाती है.
उत्तर: यह दिशा भी शुभ मानी जाती है. यह दिशा शांति और स्वास्थ्य लाती है.
पश्चिम: यह दिशा तटस्थ मानी जाती है.
दक्षिण-पूर्व: यह दिशा अशुभ मानी जाती है. यह दिशा स्वास्थ्य और धन संबंधी समस्याएं ला सकती है.
दक्षिण-पश्चिम: यह दिशा भी अशुभ मानी जाती है. यह दिशा नकारात्मक ऊर्जा ला सकती है.

आकार: पानी की टंकी का आकार वर्गाकार या आयताकार होना चाहिए. गोलाकार टंकी का उपयोग नहीं करना चाहिए.

ऊंचाई: पानी की टंकी जमीन से थोड़ी ऊंचाई पर होनी चाहिए. टंकी की ऊंचाई घर की ऊंचाई से अधिक नहीं होनी चाहिए.

रंग: पानी की टंकी का रंग सफेद या हल्का नीला होना चाहिए. गहरे रंगों का उपयोग नहीं करना चाहिए.

पानी की टंकी को हमेशा साफ रखना चाहिए. टंकी के आसपास कोई कूड़ा-करकट नहीं होना चाहिए. टंकी से निकलने वाले पानी का रिसाव नहीं होना चाहिए. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वास्तु शास्त्र के अनुसार पानी की टंकी के लिए कोई भी एक निश्चित नियम नहीं है. उपरोक्त दिशानिर्देश केवल सामान्य मार्गदर्शन के लिए हैं. पानी की टंकी के लिए वास्तु के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप किसी वास्तु विशेषज्ञ से सलाह ले सकते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)