logo-image

Vastu Tips For Parrot Picture: घर की इस दिशा में लगाएं तोते की तस्वीर, रिश्तों में बढ़ेगी मिठास और जाग उठेगी सोई तकदीर

घर में तोते की तस्वीर (Parrot Picture) लगाते समय कुछ बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी होता है. हालांकि, तोते को पालना (vastu tips for parrot) शुभ नहीं माना जाता है. लेकिन, तोते की तस्वीर घर में लगाने से सुख-समृद्धि का विकास होता है.

Updated on: 17 May 2022, 12:45 PM

नई दिल्ली:

जिंदगी में हर कोई अच्छे से अच्छा काम करके सुख-समृद्धि (home vastu tips) बनाए रखने के लिए खूब मेहनत करता है. लेकिन, उसके बावजूद भी कई बार आपके आस-पास नकारात्मक ऊर्जा मौजूद होती है. इसके पीछे का कारण घर के वास्तु दोष होते हैं. जिसकी वजह से काम बन नहीं पाते और जीवन की सुख-शांति दूर हो जाती है. घर के वास्तु दोष व्यक्ति का सुख-चैन सब छीन लेते हैं. ऐसे में वास्तु शास्त्र (vastu shastra) में कई ऐसे उपाय या तरीके बताए गए हैं जिन्हें अपनाकर शुभ फल प्राप्त किया जा सकता है.

यह भी पढ़े : Vimalnath Bhagwan Aarti: विमलनाथ भगवान की करेंगे ये आरती, कष्टों से मिलेगी मुक्ति और सुख-समृद्धि की होगी प्राप्ति

वास्तु के अनुसार (parrot painting for home) किसी भी चीज का लाभ तभी होता है, जब उसे सही दिशा और सही जगह पर रखा जाए. ऐसे में घर में तोते की तस्वीर लगाते समय भी कुछ बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी होता है. हालांकि, तोते को पालना (vastu tips for parrot) शुभ नहीं माना जाता है. लेकिन तोते की फोटो लगाने से घर में सुख समृद्धि का वास होता है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि तोते की फोटो को लगाने की सही दिशा (parrot picture as per vastu) क्या है.  

यह भी पढ़े : Sankashti Chaturthi 2022: संकष्टी चतुर्थी के दिन गणपति जी को ये चीजें करें अर्पित, सारी इच्छाएं होंगी पूरी

अगर वास्तु के नियमों का पालन न किया जाए, तो घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ जाता है. इसी वजह से लोगों को दरिद्रता और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में वास्तु के जानकारों के अनुसार इन समस्याओं को दूर करने के लिए तोते का चित्र लगाना या मूर्ति स्थापित करना शुभ (vastu tips for prosperity) माना जाता है. 

वास्तु के अनुसार तोते के रंग-बिरंगे पंख पंचतत्वों का प्रतीक माने गए हैं. ऐसे में अगर आप घर में सुख-समृद्धि का विकास करना चाहते हैं, तो घर में तोते की तस्वीर लगाएं. ये जीवन में आ रही निराशा को दूर करने में सहायक होते हैं. 

यह भी पढ़े : Importance Of Number Seven In Hindu Marriage: सात संख्या का है शादी से गहरा नाता... जानें फेरे, वचन और जन्म क्यों होते हैं सिर्फ 7

अगर आपका अपने लाइफ पार्टनर के साथ अक्सर मनमुटाव रहता है तो, शादी-शुदा जिंदगी में आपसी समझ, रिश्तों में मिठास और प्रेम को बढ़ाने के लिए बेडरूम में तोते की तस्वीर लगाई (vastu tips for married life) जा सकती है. 

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के ड्राइंग रूम में उत्तर दिशा में तोते की फोटो लगाना अच्छा माना जाता है. घर में तोते की फोटो लगाने से बच्चों का मन पढ़ाई में लगा रहता है. इसके साथ ही बच्चों की एकाग्रता और याद करने की क्षमता में भी वृद्धि (parrot painting for home) होती है.