logo-image

Jyotish Upay: घर के द्वार पर नींबू मिर्च लटकाने के फायदे, जानें इसकी धार्मिक मान्यताएं और मनोवैज्ञानिक प्रभाव  

घर के द्वार पर नींबू मिर्च को लटकाया जाता है क्योंकि यह प्राचीन वास्तु शास्त्र के अनुसार एक प्रकार का सुरक्षा और सुख-शांति का प्रतीक होता है.

Updated on: 02 Mar 2024, 07:49 PM

नई दिल्ली :

घर के द्वार पर नींबू मिर्च को लटकाया जाता है क्योंकि यह प्राचीन वास्तु शास्त्र के अनुसार एक प्रकार का सुरक्षा और सुख-शांति का प्रतीक होता है. इसे लगाने से नकारात्मक ऊर्जा को दूर किया जाता है और घर को किसी भी प्रकार की नकारात्मक शक्तियों से बचाया जाता है. इसके साथ ही, नींबू मिर्च को द्वार पर लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा की वृद्धि होती है और परिवार के सदस्यों के बीच सम्बन्ध में खुशहाली और सदगुणों की वृद्धि होती है. इसके अलावा, नींबू मिर्च को लगाने से बाहरी दुश्मनों और अनिष्ट घटनाओं से भी घर को सुरक्षित रखा जाता है.

1. बुरी नजर से बचाव: नींबू और मिर्च को बुरी नजर से बचाव के लिए सबसे प्रभावी माना जाता है. नींबू का खट्टापन और मिर्च का तीखापन नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है. यह माना जाता है कि बुरी नजर नींबू और मिर्च पर पड़कर खत्म हो जाती है और घर में प्रवेश नहीं करती.

2. वास्तु शास्त्र: वास्तु शास्त्र के अनुसार, नींबू और मिर्च में कीटनाशक गुण होते हैं. यह घर के वातावरण को शुद्ध और स्वच्छ रखने में मदद करते हैं. नींबू का पीला रंग और मिर्च का लाल रंग सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं.

3. वैज्ञानिक दृष्टिकोण: नींबू और मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. यह घर के द्वार पर लटकाने से हवा में मौजूद बैक्टीरिया और वायरस कम होते हैं. यह बीमारियों से बचाव में मदद करता है. 

4. धार्मिक मान्यताएं: कुछ धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नींबू और मिर्च को देवी-देवताओं का प्रसाद माना जाता है. घर के द्वार पर लटकाने से देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

5. मनोवैज्ञानिक प्रभाव: नींबू और मिर्च को देखकर नकारात्मक विचार और भावनाएं दूर होती हैं. यह मन को शांति और सकारात्मकता प्रदान करता है.

घर के द्वार पर नींबू मिर्च लटकाने के कई कारण हैं. यह बुरी नजर से बचाव, वास्तु शास्त्र, वैज्ञानिक दृष्टिकोण, धार्मिक मान्यताओं और मनोवैज्ञानिक प्रभाव के लिए फायदेमंद माना जाता है. नींबू और मिर्च को नियमित रूप से बदलते रहना चाहिए. सूखे हुए नींबू और मिर्च नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं. नींबू मिर्च लटकाने का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. यह केवल एक धारणा है जो लोगों के बीच प्रचलित है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)