logo-image

Varunthini Ekadashi 2023 : वरुथिनी एकादशी के दिन तुलसी के इन उपायों से आर्थिक तंगी होगी दूर

हिंदू पंचांग में वैशाख मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि यानी कि दिनांक 16 अप्रैल को वरुथिनी एकादशी का व्रत रखा जाएगा.

Updated on: 14 Apr 2023, 06:55 PM

नई दिल्ली :

Varunthini Ekadashi 2023 : हिंदू पंचांग में वैशाख मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि यानी कि दिनांक 16 अप्रैल को वरुथिनी एकादशी का व्रत रखा जाएगा. इस एकादशी के दिन व्रत रखने से व्यक्ति को सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है. इस दिन भगवान विष्णु के वराह अवतार की खास पूजा की जाती है. इस दिन भगवान विष्णु को प्रसन्न करना बहुत आसान है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में वरुथिनी एकादशी के दिन तुलसी के कुछ उपायों के बारे में बताएंगे, जिन उपायों को करने से व्यक्ति को सभी परेशानियों से मुक्ति मिल जाती है. 

ये भी पढ़ें - Varuthini Ekadashi 2023 : एकादशी के दिन बन रहे हैं दुर्लभ संयोग, इस दिन जरूर करें ये उपाय

वरुथिनी एकादशी के दिन तुलसी के करें ये उपाय 
1. वरुथिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. वहीं भगवान विष्णु को तुलसी बहुत प्रिय है. अगर आपको हमेशा परेशानियों का सामना करना पड़ता है, तो वरुथिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु को तुलसी की माला चढ़ाएं या फिर भगवान विष्णु को तुलसी की माला बनाकर अर्पित करें. इससे वह जल्दी प्रसन्न होंगे और व्यक्ति को सभी परेशानियों से मुक्ति मिल जाती है. 

2. वरुथिनी एकादशी पर तुलसी की माला से भगवान विष्णु के इस मंत्र का जाप करें. इससे व्यक्ति को सौभाग्य की प्राप्ति होती है. 'ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः'

3. अगर आप आर्थिक समस्याओं से परेशान हैं, तो वरुथिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु को तुलसी के पत्ते चढ़ाएं. इन्हें तुलसी के पत्ते चढ़ाने से व्यक्ति को सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है और तरक्की भी होती है. 

4. अगर आप मानसिक रूप से परेशान हैं, तो वरुथिनी एकादशी के दिन गले में तुलसी माला पहनें, इससे आपका मन शांत रहेगा और काम में एकाग्रता भी बढ़ेगी. 

5. अगर आपके काम में बार-बार रुकावटें आ रही है या फिर आपका बना बनाया काम बिगड़ जाता है, तो वरुथिनी एकदाशी पर मां तुलसी को जल चढ़ाएं. इसके बाद जड़ के पास की गीली मिट्टी उठाकर परिवार के सभी सदस्यों के माथे पर लगा दें. इससे घर के सभी सदस्यों को काम में तरक्की मिलेगी. 

6. वरुथिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी  की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा करें. इससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा.