logo-image

Shri Ram Darbar: श्री राम दरबार की तस्वीर लगाने के लिए वास्तु

श्री राम दरबार की तस्वीर को लगाने से पहले, आप प्रार्थना करें और श्री राम की भजन का सुनावट करें। इससे उसकी प्रेरणाशीलता और पूज्यता में वृद्धि होगी. 

Updated on: 02 Mar 2024, 09:55 PM

नई दिल्ली:

श्री राम दरबार की तस्वीर लगाने के लिए वास्तु टिप्स जान लें. श्री राम दरबार की तस्वीर को पूर्व-पश्चिम दिशा में लगाने से अधिक लाभ होता है. इससे धन, समृद्धि, और सम्मान में वृद्धि होती है. तस्वीर को स्थिरता से लगाएं, जैसे कि एक दीवार पर या एक पूजा स्थल में. इससे उसकी प्रेरणाशील ऊर्जा को बढ़ाया जा सकता है. तस्वीर को ध्यान से चुने और उच्च स्थान पर लगाएं. यह उसकी महिमा को और भी बढ़ाएगा. तस्वीर के चारों ओर साफ-सुथरा रखें ताकि उसकी प्रेरणाशील ऊर्जा को कोई भी बाधा न हो. श्री राम दरबार की तस्वीर को लगाने से पहले, आप प्रार्थना करें और श्री राम की भजन का सुनावट करें. इससे उसकी प्रेरणाशीलता और पूज्यता में वृद्धि होगी. 

श्री राम दरबार: श्री राम दरबार भगवान राम, माता सीता, भाई लक्ष्मण, भक्त हनुमान और अन्य देवी-देवताओं के साथ बैठे हुए दर्शाता है. यह भगवान राम के राज्य और उनके नियमों का प्रतीक है.

श्री राम दरबार की तस्वीर लगाने के कुछ नियम:

दिशा: श्री राम दरबार की तस्वीर को घर के पूर्वी दिशा में लगाना सबसे अच्छा होता है.

ऊंचाई: श्री राम दरबार की तस्वीर कम से कम 30 इंच ऊंची होनी चाहिए.

आकार: श्री राम दरबार की तस्वीर का आकार घर के आकार के अनुपात में होना चाहिए.

मुद्रा: श्री राम दरबार की तस्वीर में सभी देवी-देवता शांत और मुस्कुराते हुए होने चाहिए.

रंग: श्री राम दरबार की तस्वीर का रंग चमकीला और सुंदर होना चाहिए.

श्री राम दरबार की तस्वीर लगाने के कुछ स्थान: पूजा कक्ष श्री राम दरबार की तस्वीर को पूजा कक्ष में रखा जा सकता है. लिविंग रूम श्री राम दरबार की तस्वीर को लिविंग रूम में भी रखा जा सकता है. ऑफिस श्री राम दरबार की तस्वीर को ऑफिस में भी रखा जा सकता है. 

श्री राम दरबार की तस्वीर लगाने के कुछ लाभ:

सुख: श्री राम दरबार की तस्वीर घर में सुख और शांति लाती है.

समृद्धि: श्री राम दरबार की तस्वीर घर में समृद्धि और धन लाती है.

सौभाग्य: श्री राम दरबार की तस्वीर घर में सौभाग्य और सफलता लाती है.

नकारात्मक ऊर्जा: श्री राम दरबार की तस्वीर घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करती है.

श्री राम दरबार की तस्वीर लगाने के कुछ नुकसान:

गलत दिशा: यदि श्री राम दरबार की तस्वीर को गलत दिशा में रखा जाए तो यह नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ा सकता है.

गलत आकार: यदि श्री राम दरबार की तस्वीर का आकार घर के आकार के अनुपात में नहीं है तो यह नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ा सकता है.

गलत मुद्रा: यदि श्री राम दरबार की तस्वीर में सभी देवी-देवता शांत और मुस्कुराते हुए नहीं हैं तो यह नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ा सकता है.

श्री राम दरबार की तस्वीर घर में सुख, समृद्धि और सौभाग्य ला सकती है. यदि आप श्री राम दरबार की तस्वीर को वास्तु के अनुसार रखते हैं तो यह आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकती है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)