logo-image

Utpanna Ekadashi 2022 : उत्पन्ना एकादशी के दिन करें ये 9 खास उपाय, बन जाएंगे आपके सभी काम

हिंदू पंचांग में एकादशी तिथि को काफी महत्त्व दिया जाता है,बता दें मार्गशीर्ष माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि पर पड़ने वाला उत्पन्ना एकादशी भगवान विष्णु को समर्पित एकादशी है

Updated on: 14 Nov 2022, 09:52 AM

नई दिल्ली:

Utpanna Ekadashi 2022 : हिंदू पंचांग में एकादशी तिथि को काफी महत्व दिया जाता है. बता दें मार्गशीर्ष माह के कृष्ण पक्ष को पड़ने वाली एकादशी ही उत्पन्ना एकादशी कहलाती है. ये एकादशी भगवान विष्णु को समर्पित एकादशी है. दरअसल मान्यता है कि इस दिन व्रत और विधिवत पूजा-अर्चना करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है. तो आइए हम आपको अपने इस लेख के जरिए बताएंगे कि ऐसे कौन से उपाय हैं जिससे आपकी दुख और परेशानियां खत्म होगी और घर और जीवन में सुख-शांति का वास होगा.

उत्पन्ना एकादशी के दिन करें ये 9 खास उपाय

1- अगर आपके घर से रोग खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है, तो आपको तुलसी के जड़ से थोड़ा सा मिट्टी लेकर उसे शरीर में लगाएं और फिर स्नान कर लें. उसके बाद पीले वस्त्र धारण कर भगवान विष्णु की अराधना करें.

2- कारोबार में बढ़ोतरी करने की सोच रहे हैं, तो आपको भगवान विष्णु को गुंजाफल का भोग लगाना चाहिए और कुछ  गुंजाफल को अपने तिजोरी में भगवान विष्णु का नाम लेकर रख दें, ऐसा करने से कारोबार में बढ़ोतरी ही बढ़ोतरी होगी.

3-अगर आपके घर नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ता जा रहा है, तो ऐसे में इसे कम करने के लिए आपको भगवान विष्णु का पूजा करते समय दस मुखी रुद्राक्ष की भी पूजा करें, इससे घर में चारों तरफ सकारात्मकता बनीं रहेगी. 

4- अगर घर में सुख-शांति बनाए रखना है तो आपको अपने घर के मंदिर में दक्षिणावर्ती शंख की स्थापना करें और रोज रोली धूप से पूजा करें.

5-घर में चाहते हैं कि आपसी अच्छे तालमेल के साथ-साथ बाहरी तालमेल भी बना रहे, तो जरूरतमंदों को भोजन कराएं. 

6-जीवन में चाहते हैं कि किसी परिस्थिति में कोई बाधा ना आए, तो आपको श्री हरि भगवान विष्णु को पीले मिठाई का भोग लगाएं और भोग लगाते वक्त तुलसी माला अवश्य पहनें. ऐसा करने से आपको जीवन में हमेशा सफलता मिलेगी.

7-ऑफिस संबंधी कार्य के लिए 'ऊँ गोविंदाय नमः' का 108 बार जाप करें, ऐसा करने से आपके सारे कार्य समयनुसार  चलेंगे.

ये भी पढ़ें -Utpanna ekadashi 2022 : इस विधि से करें उत्पन्ना एकादशी का व्रत, सुख-सौभाग्य में होगी बढ़ोतरी

8- दांपत्य जीवन की डोर को मजबूत बनाए रखने के लिए भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की विधिवत पूजा करें.

9- मनचाहा पति पाने के लिए जरूरतमंदों को भोजन कराएं और भगवान विष्णु का ध्यान कर पूजा करें, ऐसा करने से आपको मनचाहा पति मिलेगा.