logo-image

Utpanna Ekadashi 2022: आज उत्पन्ना एकादशी के दिन भूलकर भी न करें ये काम, भगवान विष्णु हो सकते हैं क्रोधित

मार्गशीर्ष माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि यानी की आज दिनांक 20 नवंबर 2022 को उत्पन्ना एकादशी है

Updated on: 20 Nov 2022, 01:02 PM

नई दिल्ली :

Utpanna Ekadashi 2022 : मार्गशीर्ष माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि यानी की आज दिनांक 20 नवंबर 2022 को उत्पन्ना एकादशी है. मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है. वहीं बता दें आज उत्पन्ना एकादशी का पारण दिनांक 21 नवंबर 2022 को सुबह 06:40 मिनट से लेकर सुबह 08:47 मिनट तक रहेगा. तो ऐसे में आज पूजा के दौरान आपको क्या करना चाहिए,क्या नहीं करना चाहिए, क्या उपाय करें, कि लाभ मिले. ये सब हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे.

पूजा में करें ये काम
आज एकादशी के दिन सबसे पहले भगवान विष्णु का ध्यान करें और विष्णुसहस्त्रनाम का 108 बार जाप करें, ऐसा करने से आपके सारे दुख दूर हो जाएंगे.वहीं इस बात का ध्यान रखें कि भगवान विष्णु को सिर्फ फलहार चीजों का ही भोग लगाएं, भूलकर भी अन्न ना चढ़ाएं. अन्न का भोग लगाने से भगवान विष्णु नाराज हो जाते हैं, वहीं संध्या के समय भजन- कीर्तन अवश्य करें, इसके अलावा ब्राह्मणों को फलहार का भोजन जरूर कराएं. 

आज करें ये उपाय, मिलेगा लाभ
-आज उत्पन्ना एकादशी के दिन भगवान विष्णु को गुंजाफल का भोज लगाएं और उसे तिजोरी में रख दें, इससे भगवान विष्णु का आशीर्वाद सदैव आपके साथ रहेगा.
-घर के दरवाजे पर शुभ-लाभ जरूर लिखें, इससे घर में हमेशा सुख-समृद्धि का वास होगा और घर में सकारात्मकता बनीं रहेगी.
-रोग आपके घर से जाने का नाम नहीं ले रहा है तो तुलसी गमले से कुछ मिट्टी लेकर उससे स्नान करें, इससे आप रोग से मुक्ति मिलेगी. 
-अगर आप भगवान विष्णु का भोग लगाने जा रहे हैं, तो पांच पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं, इससे आपके तरक्की के सारे मार्ग खुल जाएंगे. 

आज के दिन ना करें ये काम
- आज उत्पन्ना एकादशी के दिन तामसिक लोगों और तामसिक व्यवहार से दूर रहें.
-निर्जला व्रत रखना शुभ होता है, लेकिन अगर आप नहीं रख सकते हैं तो बस पूजा-पाठ ही करें.
-आज भगवान को अन्न से बनीं चीजों का भोज ना लगाएं, इससे भगवान विष्णु नाराज हो जाते हैं.