logo-image

पूजा के लिए कितनी तरह की माला का इस्तेमाल होता है और उनका क्या लाभ है

तुलसी माला को हिन्दू धर्म में विशेष रूप से विष्णु और उसकी अवतारों की पूजा में इस्तेमाल किया जाता है.

Updated on: 09 Jan 2024, 03:56 PM

नई दिल्ली:

पूजा के समय आपने लोगों को हाथ में माला लेकर जाप करते देखा होगा. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये कौन सी माला है. क्या किसी भी माला से किसी भी मंत्र का जाप किया जा सकता है. तो धार्मिक परंपराओं के अनुसार हर मंत्र के लिए अलग माला का इस्तेमाल होता है और उससे विशेष लाभ मिलता है. तुलसी की माला, रुद्राक्ष की माला, चंदन की माला जैसे कई मनके हैं जिनकी माला लेकर लोग मंत्र जाप करते हैं. माला से मंत्रों का जाप करना धार्मिक और आध्यात्मिक परंपराओं में महत्वपूर्ण माना जाता है.  तो आइए जानते हैं कि माला का क्या उपयोग है और उससे आपको क्या लाभ मिलता है.

तुलसी माला:

उपयोग: तुलसी माला को हिन्दू धर्म में विशेष रूप से विष्णु और उसकी अवतारों की पूजा में इस्तेमाल किया जाता है.

लाभ: तुलसी माला पहनने से शांति, शुभता, और मानव जीवन में सकारात्मक बदलाव होता है. इसका धार्मिक महत्व भी अत्यधिक है.

रुद्राक्ष माला:

उपयोग: रुद्राक्ष माला को शिव पूजा और मेधा शक्ति को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

लाभ: रुद्राक्ष माला पहनने से मानव जीवन में शांति, सुरक्षा, और ध्यान की स्थिति में सुधार होता है. इसमें आत्मा को प्रशांति मिलती है.

चंदन माला:

उपयोग: चंदन माला को देवी-देवताओं की पूजा और भगवान श्रीकृष्ण की अराधना में इस्तेमाल किया जाता है.

लाभ: चंदन माला पहनने से मानव जीवन में सुख-शांति, और आत्मिक ऊर्जा का संचार होता है. यह मानव जीवन को सकारात्मक दिशा में बदल सकती है.

फुल माला:

उपयोग: फुल माला को देवी-देवताओं की पूजा और शक्ति के प्रति श्रद्धाभाव से पहना जाता है.

लाभ: फुल माला पहनने से मानव जीवन में सकारात्मक ऊर्जा आती है और भक्ति में वृद्धि होती है. यह भक्ति और श्रद्धा को बढ़ावा देती है.

स्फटिक माला:

उपयोग: स्फटिक माला को सर्वप्रथम शिव और शक्ति पूजा में इस्तेमाल किया जाता है.

लाभ: स्फटिक माला का पहनने से मानव जीवन में शांति, सकारात्मकता, और आत्मिक ऊर्जा का संचार होता है। यह मानव जीवन को सपनों की पूर्ति की दिशा में मदद कर सकती है.

इन मालाओं का प्रयोग व्यक्ति की आध्यात्मिक और धार्मिक दृष्टि से होता है और इन्हें धार्मिक पूजाओं या साधनाओं में इस्तेमाल करने से आत्मा को शांति और सुकून का अहसास होता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)