News Nation Logo
Banner

Unlock 5: कोरोना काल में दुर्गा पूजा पंडाल तो सजेंगे पर इन गाइडलाइंस का रखना होगा ध्‍यान

हर साल नवरात्रि पर जोर-शोर से दुर्गा पूजा पंडाल सजाए जाते हैं, जहां खूब भीड़ उमड़ती है. लेकिन इस बार कोरोना वायरस के कहर के चलते सरकार ने अनलॉक के नए प्रावधान लागू कर दिए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 03 Oct 2020, 03:59:51 PM
durga maa

Unlock 5: कोरोना काल में दुर्गा पूजा पंडाल तो सजेंगे पर.... (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

नवरात्रि 2020 (Navratri 2020): हर साल नवरात्रि पर जोर-शोर से दुर्गा पूजा पांडाल सजाए जाते हैं, जहां खूब भीड़ उमड़ती है. लेकिन इस बार कोरोना वायरस के कहर के चलते सरकार ने अनलॉक के नए प्रावधान लागू कर दिए हैं. हालांकि नवरात्रि में दुर्गा पूजा को लेकर अलग से विस्तृत गाइडलाइन किए जाने की बात की जा रही है. सरकार की मंशा यह है कि कहीं भी भारी संख्‍या में जनसमूह इकट्ठा न होने पाए और सोशल डिस्‍टेंसिंग कायम रखी जा सके. इस बार नवरात्रि 17 अक्‍टूबर से शुरू हो रही है और 25 अक्‍टूबर तक चलेगी.

उत्‍तर प्रदेश की बात करें तो यहां 15 अक्टूबर से लगभग सारी गतिविधियां फिर से 'अनलॉक' हो जाएंगी. यूपी सरकार ने नई गाइडलाइन में स्कूल-कॉलेज, सिनेमा हॉल खोलने की परमिशन दे दी है. मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने अनलॉक के प्रावधानों को घोषित करते हुए कहा, धार्मिक और राजनीतिक कार्यक्रम भी सोशल डिस्टेंसिंग और बचाव के प्रोटोकॉल के साथ किए जा सकेंगे. इससे दुर्गा पूजा के पंडाल, रामलीला के आयोजन को लेकर भी स्थिति स्पष्ट की गई है.

अपर मुख्य सचिव गृह व सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि 15 अक्टूबर से सभी धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की अनुमति दे दी गई है. 100 तक की उपस्‍थिति का प्रतिबंध हटा लिया गया है. अगर दुर्गा पूजा बंद स्थान, हॉल या कमरे में है तो उसकी कुल क्षमता के 50% जो अधिकतम 200 व्यक्तियों तक हो सकते हैं, की उपस्‍थिति वहां हो सकती है. पूजा के दौरान दुर्गा पूजा पंडालों में फेस मास्क लगाना , सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना, थर्मल स्कैनिंग और सैनिटाइजर का प्रयोग करना अनिवार्य कर दिया गया है.

First Published : 03 Oct 2020, 03:59:51 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो