logo-image

Lord Hanuman: हनुमान जी ने किन परिस्थितियों में किया था पहला विवाह, जानें ये रोचक कथा

हनुमान जी ब्रह्मचारी के नाम से प्रसिद्ध हैं लेकिन आपको बता दें कि उन्होंने एक नहीं बल्कि तीन-तीन विवाह किए थे. सबसे पहले जान से उनका पहला विवाह किन परिस्थितियों में हुआ.

Updated on: 29 Aug 2023, 11:46 AM

नई दिल्ली:

Lord Hanuman: जय बजरंग बली... ये हर हनुमान भक्त की मन में चलता रहता है. अगर आप भी उन्हें ब्रह्मचारी मानते हैं तो आपको बता दें कि उन्होने एक नहीं बल्कि तीन-तीन विवाह किए थे. उनका पहला विवाह जिन परिस्थितियों में हुआ उसकी कहानी बहुत कम लोग जानते हैं. अगर आप भी हनुमान भक्त हैं तो आपको बता दें कि उनकी पहली पत्नी का नाम सुर्वचला था. वैसे तो आपको दुनियाभर में हनुमान जी के जितने भी मंदिर मिलेंगे वहां सिर्फ उनकी ही मूर्ति नज़र आएगी लेकिन भारत के तेलंगाना में एक ऐसा दुर्लभ हनुमान मंदिर है जहां वो अपनी पत्नी सुर्वचला के साथ विराजमान हैं. तो आइए जानते हैं उनकी पहली पत्नी सुर्वचला कौन थी और कैसे इनका विवाह हुआ. 

कौन थी हनुमान जी की पहली पत्नी 

पाशाशर संहिता में उनकी पहली पत्नी के बारे में वर्णन किया गया है. ब्रह्मचारी के रूप में प्रसिद्ध बजरंगबली ने भी विवाह किए थे. उनके पहले विवाह से जुड़ी जानकारी आपको तेलंगाना के प्रसिद्धि हनुमान मंदिर में मिलती है. जहां वो अपनी पत्नी के साथ विराजित है. 

हनुमान जी की पहली पत्नी का नाम सुर्वचला है जो भगवान सूर्यदेव की पुत्री हैं. कथाओं के अनुसान सूर्यदेव, हनुमान जी के गुरु थे जिन्होंने उन्हें सभी विद्याओं जैसे गदा विद्या, धनुर्विद्या आदि दी थीं. लेकिन सूर्य भगवान 9 प्रकार की विद्याओं में से केवल 5 विद्याएं ही हनुमान जी को दे पाए और बाकि 4 विद्याएं उन्हें तभी मिलती जब वो विवाहित होते. ऐसे में सभी विद्या को पूर्ण करने के उनके प्रण के कारण उन्हें विवाह करना पड़ा. 

यह भी पढ़ें: Panchmukhi Hanuman: हनुमान जी ने कैसे धारण किया पंचमुखी अवतार, जानें पौराणिक कथा

लेकिन महाराज केसरी और माता अंजना के पुत्र हनुमान जी के विवाह के बारे में जब सोचा गया उस समय समस्या ये थी कि कौन होगी वो सुयोग्य कन्या. तब सूर्यदेव को ध्यान आया कि वो अपनी बेटी सुर्वचला का विवाह हनुमान से करा दें तो अच्छा होगा. उस समय सूर्यदेव की पुत्री तपस्या में लीन थी. जब हनुमान जी से सुर्वचला की शादी की बात चली तो इस प्रस्ताव पर दोनों ओर से सहमति हुई जिसके बाद उनका विवाह सूर्यदेव की बेटी सुर्वचला से हुआ. 

यह भी पढ़ें: तुलसीदास जी ने जेल में कैसे की थी हनुमान चालीसा की रचना

तो इन परिस्थितियों में हनुमान जी का पहला विवाह हुआ था लेकिन कथाओं के अनुसार उन्होंने ब्रह्मचार्य का पालन विवाह के बाद भी किया. फिर अलग-अलग परिस्थितियों में हनुमान जी ने दो विवाह और किए. जिनके बारे में हम आपको अपनी अगली स्टोरी में बताएंगे. 

यह भी पढ़ें: Hanuman Temple: कहीं उल्टे हनुमान तो कहीं लेटे बजरंग बली की होती है पूजा, ये हैं भारत के चमत्कारी मंदिर

इसी तरह की रोचक कहानियां पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए.