logo-image

क्या आप भी घर में इस तरह लगा रखें हैं तुलसी का पौधा? तुरंत करें बदलाव वरना तबाह हो जाएगा पूरा परिवार!

Vastu Tips for Tulsi: घर में तुलसी का पौधा लगाते समय आपको कुछ नियमों का पालन जरूर करना चाहिए. अगर आप इन नियमों का पालन नहीं करेंगे तो इससे आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

Updated on: 26 Oct 2023, 07:39 PM

नई दिल्ली:

Vastu Tips for Tulsi: यूं तो लगभग हर हिंदू घर के आंगन में आपको तुलसी का पौधा देखने को मिल जाएगा. हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को काफी पूजनीय और पवित्र माना गया है. ऐसा कहा जाता है कि इस पौधे में माता लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान विष्णु का वास होता है. शास्त्रों में भी तुलसी के पौधे को दैवीय गुणों से भरपूर माना गया है. वहीं धार्मिक मान्यताओं के अनुसार घर में तुलसी का पौधा लगाने से धन-संपदा में वृद्धि होने के साथ-साथ सौभाग्य की प्राप्ति होती है. इसके अलावा नियमित रूप से तुलसी की पूजा करने से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की एक साथ कृपा बरसती है और घर में कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है.

लेकिन तुलसी का पौधा घर में लगाने से पहले आपको कुछ नियमों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. अगर आप इन नियमों का ध्यान नहीं रखेंगे तो इससे आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है और आपके पूरे परिवार पर संकट आ सकता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि तुलसी के पौधे को लगाने की सही दिशा क्या है. साथ ही जानिए घर में तुलसी लगाने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

तुलसी का पौधा घर में कहां लगाएं?

वास्तु शास्त्र के अनुसार, तुलसी के पौधे को हमेशा घर के आंगन की पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. आप इस पौधे को उत्तर-पूर्व या उत्तर दिशा की ओर भी लगा सकते हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बना रहता है साथ ही घर में खुशियों का आगमन होता है. 

इस दिशा में भूलकर भी न लगाएं तुलसी का पौधा

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के दक्षिण दिशा में तुलसी के पौधे को बिल्कुल नहीं लगाना चाहिए. वास्तु के अनुसार घर के दक्षिण दिशा में तुलसी का पौधा लगाना बहुत ही अशुभ माना जाता है. क्योंकि दक्षिण दिशा को पितरों का दिशा माना जाता है. इसलिए भूलकर भी इस दिशा में यह पौधा न लगाएं. अगर आप इस दिशा में लगाएंगे  तो इससे आपके जीवन में कई प्रकार की समस्याएं आ सकती हैं. 

घर में कितने तुलसी के पौधे लगाना चाहिए?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप घर में 1 से ज्यादा तुलसी का पौधा लगा रहे हैं तो हमेशा 3, 5, 7 अंकों की संख्या में ही इसे लगाएं. क्योंकि शास्त्रों में विषम संख्या को काफी शुभ मानी जाती है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें - 

Karva Chauth 2023: करवा चौथ पर राशिवार पहनें लकी कलर के कपड़े, पति-पत्नी का रिश्ता होगा और भी मजबूत

Chhath Puja 2023 Date: छठ पूजा कब है, जानें 4 दिनों के छठ पर्व में किस दिन कब क्या करें