logo-image

Tulsi Upay: मां लक्ष्मी लगा देंगी धन-दौलत का अंबार, बस तुलसी में अर्पित करें ये 1 खास चीज

Tulsi Upay in Hindi: मान्यताओं के अनुसार तुलसी के पौधे में नियमित रूप से जल अर्पित करने से और पूजा करने से जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है. लेकिन अगर आप इस पौधे ये खास चीज अर्पित करेंगे तो इससे मां लक्ष्मी की कृपा बरसती रहती है.

Updated on: 25 Mar 2024, 10:00 AM

नई दिल्ली :

Tulsi Niyam in Hindi: हिन्दू धर्म में तुलसी का अत्यंत धार्मिक महत्व है. इसे 'पवित्र तुलसी' और 'वृंदावनी तुलसी' के नाम से भी जाना जाता है. तुलसी भगवान विष्णु को अत्यंत प्रिय है.  शास्त्रों के अनुसार, भगवान विष्णु ने तुलसी को अपनी पत्नी लक्ष्मी का रूप माना है. तुलसी के बिना भगवान विष्णु की पूजा अधूरी मानी जाती है. तुलसी को मां लक्ष्मी का भी प्रतीक माना जाता है. मान्यता है कि घर में तुलसी का पौधा लगाने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इसके साथ ही घर में हमेशा सुख-शांति बनी रहती है. वहीं धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नियमित रूप से तुलसी की पूजा करने और जल अर्पित करने के साथ-साथ अगर आप उसमें ये चीज डाल देंगे तो इससे मां लक्ष्मी बेहद प्रसन्न हों जाएंगी. आइए जानते हैं क्या है वो खास चीज. 

तुलसी में जरूर अर्पित करें गन्ने का रस

तुलसी के पौधे में गन्ने का रस चढ़ाना बेहद शुभ माना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, तुलसी में गन्ने का रस अर्पित करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है. इसके साथ ही परिवारवालों के बीच रिश्ता बेहतर बना रहता है. इसलिए तुलसी पूजन में गन्ने का रस जरूर चढ़ाएं. 

नियमित रूप से दें जल

तुलसी के पौधे में नियमित रूप से जल देना बेहद लाभकारी माना जाता है. कहा जाता है कि रोजाना तुलसी के पेड़ में जल अर्पित करने से जातकों पर मां तुलसी की कृपा हमेशा बनी रहेगी. हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि रविवार के दिन तुलसी में जल न चढ़ाएं. ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. 

घी का दीपक 

नियमित रूप से तुलसी के पौधे के सामने घी का दीपक जलाना बेहद शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि तुलसी के सामने घी का दीपक जलाने से मां लक्ष्मी बेहद प्रसन्न होती हैं. इसके साथ ही घर में कभी भी पैसों की दिक्कत नहीं होती है. 

माता तुलसी को कच्चा दूध भी करें अर्पित

शास्त्रों में दूध को बहुत पवित्र माना जाता है. कहा जाता है कि यदि आप तुलसी के पौधे में कच्चा दूध अर्पित करेंगे तो इससे घर में खुशियां आती है. इसके साथ ही आर्थिक लाभ भी मिलता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)