logo-image

Tulsi Ke Upay: बैडलक से हैं परेशान, तो तुलसी से जुड़े इन उपायों से होगा लाभ

हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा बेहद मायने रखता है

Updated on: 21 Dec 2022, 12:30 PM

नई दिल्ली :

Tulsi Ke Upay : हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा बेहद मायने रखता है, इनकी विशेष पूजा की जाती है, मां तुलसी सभी के घरों में पाया जाता है. मान्यता है कि जिनके घर में मां तुलसी वास करती हैं, उनके घर हमेशा सकारात्मकता का वास होता है. उस घर में नकारात्मकता कभी नहीं ठहरती है. बता दें, तुलसी के पौधे में भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का वास होता है और तुलसी की जड़ में शालिग्राम जी वास करते हैं. कहते हैं कि, जो लोग मां तुलसी का नियमित रूप से पूजा करते हैं, उनके घर की सुख-समृद्धि बनीं रहती है और धन की कभी कमी नहीं होती है. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में तुलसी के कुछ उपायों के बारे में बताएंगे, जिससे व्यक्ति का दुर्भाग्य दूर हो जाता है. 

ये भी पढ़ें-Lucky Zodiac Sign 2022 : बेहद खास होते हैं इस राशि के लोग, भगवान गणेश की हमेशा रहती है कृपा

तुलसी के इन उपायों से दूर होंगे दुर्भाग्य
1. तुलसी की पूजा हर घर में की जाती है, अगर आपके घर में मां तुलसी का पौधा है,तो पूजा करते समय मां तुलसी के पास बैठकर 108 बार 'ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः' का जाप करना चाहिए. इससे आपके जीवन में कभी समस्याएं उत्पन्न नहीं होंगी. 

2.बैडलक दूर करने के लिए एकादशी के दिन मां तुलसी को गुड़ का भोड लगाएं, क्योंकि भगवान विष्णु को गुड़ बेहद प्रिय है, इसका भोग लगाने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

3.संध्या के समय मां तुलसी को घी का दीपक जरूर जलाएं. इसके अलावा रविवार,बुधवार, और एकादशी के दिन मां तुलसी को स्पर्श नहीं करना चाहिए.

4.संध्या के समय मां तुलसी के पास बैठकर मंगला आरती अवश्य करनी चाहिए, इससे आपको कभी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

ये भी पढ़ें-Astrology and Spirituality 2022 : साल 2023 में होने जा रहा है महायोग का आगाज, पहले दिन करें ये उपाय

5.आटे से बने दीपक बनाकर उत्तर दिशा में रखना चाहिए और अगले दिन उस आटे के दिए को गाय को खिला देनी चाहिए, इससे आर्थिक परेशानियां कम होती है.