logo-image

Last Sawan Somwar and Som Pradosh Vrat: सावन के आखिरी सोमवार आज बनें हैं 5 शुभ योग, जानें शुभ मुहूर्त और विशेष उपाय

Last Sawan Somwar 2023: आज रात खत्म होने से पहले अगर आप भगवान शिव की पूजा के साथ कुछ विशेष उपाय करते हैं तो आपकी नौकरी, व्यापार, परिवार या शादी संबंधी समस्याएं दूर हो सकती हैं.

Updated on: 28 Aug 2023, 10:16 AM

नई दिल्ली:

Sawan 2023 Last Somwar: 4 जुलाई से शुरु हुआ सावन का पावन महीना 31 अगस्त को समाप्त होने वाला है. इसके बाद आपको अगले साल भगवान शिव की आराधना कर मनचाह फल पाने का अवसर प्राप्त होगा. लेकिन आपने अगर इस बार किसी भी सावन के सोमवार को पूजा नहीं की है, या सावन के महीने में शिवलिंग पर जल नहीं चढ़ाया या रुद्राभिषेक नहीं किया तो आज आपको ये शुभ मौका मिलेगा. अगर आपको ऐसा लग रहा है कि दिन निकल चुका है तो ऐसा नहीं है. आज सोम प्रदोष व्रत भी है. 
सावन के आखिरी सोमवार के 5 ऐसे शुभ योग सुबह से देर रात तक बन रहे हैं जिसमें आपने विधिवत पूजा या उपाय कर लिए तो आपका आने वाला साल खुशहाल बीतेगा. इस साल अधिकमास के कारण सावन के 8 सोमवार पड़े हैं. जिनमें से 7 बीत चुके हैं और आज आठवां आखिरी सोमवार है. आप व्रत रख चुके हैं तो बहुत अच्छा है लेकिन जिन्होने व्रत नहीं रखा है वो भी आज पूजा या उपाय करके मनचाह फल हासिल कर सकते हैं. तो सबसे पहले आपको शुभ मुहूर्त के साथ आज के शुभ योग के बारे में बताते हैं. 

- आज शाम को 6 बजकर 22 मिनट तक सावन के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि है जिसके बाद त्रयोदशी की तिथि शुरु हो जाएगी 

- प्रदोष काल की पूजा का शुभ मुहूर्त आज शाम को 6 बजकर 48 मिनट से रात को 9 बजकरन 2 मिनट तक रहेगा. 

- आज आयुष्मान योग सुबह 08 बजकर 27 मिनट तक रहा जिसके बाद सौभाग्य योग शुरु हुआ. 

- सौभाग्य योग आज सुबह 08 बजकर 27 मिनट से शुरु हुआ है जो आज शाम को शाम 05 बजकर 51 मिनट तक रहेगा. 

- सर्वार्थ अमृत सिद्धि योग आज मध्यरात्रि 01:01 से शुरु हो रहा है इसी साथ आज रवि योग भी बन रहा है.

- रवि योग भी  मध्यरात्रि 01:01 से है

यह भी पढ़ें: September 2023 Vrat Tyohar: सितंबर में आएंगे 13 त्योहार, जानें कब है जन्माष्टमी, गणेश चतुर्थी जैसा हर बड़ा पर्व 

जल्द विवाह के लिए आज आप इस मंत्र का 11 माला जाप करें - ‘ॐ पार्वतीपतये नमः’ ये जाप आप शाम के समय शुभ योग पर करें. मां गौरी के पति शिव की पूजा इस मंत्र से करने से वो जल्द प्रसन्न होते हैं और आपकी मनोकामना पूरी करते हैं. 

पारिवारिक समस्या का समाधान करने के लिए आज शाम बनें शुभ योग में आप इस मंत्र का जाप करें - ‘ॐ हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट्’ इस मंत्र में भगवान शिव के साथ ही हनुमान की स्तुति होती है जिससे सभी पारिवारिक बाधाएं और दुख दर्द दूर होते हैं.

अगर आप कोई काम बहुत जल्दबाज़ी में करते हैं या हमेशा हड़बड़ी में लगे रहते हैं तो ये भी ग्रह दोष होता है जिसे दूर करने के लिए आज आप इस मंत्र का जाप करें - ‘ॐ नमः शिवाय गङ्गाधराय’ इससे ठहराव आएगा. फोकस बढ़ेगा और आप अच्छे से काम कर पाएंगे. जीवन से जुड़े कुछ बड़े फैसले कर सकेंगे

आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए संध्या काल के समय शुभ योग में ये मंत्र जाप करें - ‘ॐ नमः शिवाय शान्ताय’ इस मंत्र की 11 मालाओं का जाप करने से आपकी समस्या का निवारण होना शुरु हो जाएगा. जिस बात की चिंता आपके मन में है वो भी दूर होगी.

यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2023 Bhadrakal: अगर भद्रा के साए में भाई को बांधी राखी, तो रावण की बहन शूर्पणखा कहलाएंगी आप

8वें सावन सोमवार पर सोम प्रदोष व्रत का अद्भुत संयोग के साथ ये सभी योग भी आपके लिए किसी चमत्कार से कम साबित नहीं होंगे. अगर आप आज सच्चे दिल भोले बाबा का नाम भी ले लेंगे तो आपके सारे दुख दर्द दूर हो जाएंगे. कहते हैं शिव शंकर बेहद दयालू हैं वो भक्तों के भाव देखते हैं. लेकिन इसी के साथ अगर आप उनकी पूजा भी करते हैं और अपनी समस्या से जुड़े उपाय करते हैं तो आपको इससे और अधिक लाभ मिल सकता है. सावन के आखिरी सोमवार और सोम प्रदोष व्रत (Last Sawan Somwar and Som Pradosh Vrat) का ये सुनहरा मौका आज आप अपने हाथों से ना जानें दें. जो भी भक्त आज नौकरी से जुड़ी समस्या, व्यापार की समस्या, परिवार की परेशानियां या शादी संबंधी कोई समस्या को दूर करना चाहता है तो आज वो विधिवत पूजा करें और कुछ सरल से उपाय कर अपनी समस्या का समाधान पा सकता है. 

इसी तरह की और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए.