logo-image

Shani Dev Puja Niyam: शनिदेव को प्रसन्न करने लिए इस नियम से करें उनकी पूजा 

Shani Dev Puja Niyam: शनिदेव को न्याय के देवता के रूप में जाना जाता है, इसलिए उनकी पूजा से व्यक्ति को न्याय मिलने में मदद मिलती है. शनिदेव को आत्मिक ज्ञान का देवता भी माना जाता है.

Updated on: 22 Mar 2024, 11:59 AM

New Delhi:

Shani Dev Puja Niyam: शनिदेव की पूजा का महत्व अत्यंत उच्च है. शनि ग्रह विचार, अनुशासन, संघर्ष, और सम्मान का प्रतीक माना जाता है. इसलिए, शनिदेव की पूजा और उनका ध्यान करने से व्यक्ति को आत्मिक और आर्थिक समृद्धि की प्राप्ति होती है. शनिदेव की पूजा करने से व्यक्ति के जीवन में अनुशासन और धैर्य की भावना बढ़ती है. शनि की कृपा से व्यक्ति को अपने जीवन में सफलता की प्राप्ति होती है, और वह अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए संघर्ष करता है. शनिदेव की पूजा का अध्ययन और ध्यान करने से व्यक्ति को भय का निवारण होता है और वह साहसी बनता है. शनि की कृपा से व्यक्ति को उनकी कर्मों के अनुसार फल प्राप्त होता है और उनका कष्ट कम होता है.शनिदेव की पूजा करने से व्यक्ति को आत्मिक और आर्थिक समृद्धि, स्थिरता, और संघर्ष की शक्ति मिलती है. शनि की कृपा से व्यक्ति को जीवन में सफलता की प्राप्ति होती है और उसके अवश्यक लक्ष्यों की प्राप्ति होती है.

शनिदेव की पूजा के नियम:

पूजा का समय: शनिवार का दिन शनिदेव की पूजा के लिए सबसे अच्छा दिन माना जाता है. आप शनिवार को पूजा नहीं कर सकते हैं, तो आप किसी भी अन्य दिन पूजा कर सकते हैं, लेकिन शनिवार को पूजा करना सबसे फलदायी होता है. पूजा का समय सूर्योदय से पहले या सूर्यास्त के बाद होता है. 

पूजा सामग्री:

  • शनिदेव की मूर्ति या तस्वीर
  • काले तिल
  • उड़द की दाल
  • सरसों का तेल
  • दीपक
  • धूप
  • अगरबत्ती
  • फल
  • फूल
  • मिठाई
  • पान

पूजा विधि: सबसे पहले स्नान करके स्वच्छ वस्त्र धारण करें. पूजा स्थान को साफ करके चौकी लगाएं. चौकी पर शनिदेव की मूर्ति या तस्वीर स्थापित करें. मूर्ति या तस्वीर के सामने दीपक, धूप और अगरबत्ती जलाएं. शनिदेव को काले तिल, उड़द की दाल, सरसों का तेल, फल, फूल और मिठाई अर्पित करें. शनि चालीसा या शनि स्तोत्र का पाठ करें. शनिदेव से अपनी मनोकामना व्यक्त करें. पूजा के बाद आरती करें. 

शनिदेव की पूजा करते समय काले रंग का वस्त्र धारण करना शुभ माना जाता है. पूजा करते समय मन में एकाग्रता और भक्ति भावना होनी चाहिए. शनिदेव की पूजा नियमित रूप से करने से जीवन में आने वाले कष्टों से मुक्ति मिलती है.

लोक मान्यताओं के अनुसार शनिवार को नाई से बाल नहीं कटवाने चाहिए.मांस, मदिरा और तामसिक भोजन नहीं करना चाहिए. शनिवार को लोहे का सामान नहीं खरीदना चाहिए.इस दिन गरीबों और जरूरतमंदों को दान करना चाहिए. इन नियमों का पालन करके आप शनिदेव की कृपा प्राप्त कर सकते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्त कर सकते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)