logo-image

कर्ज की समस्या से पाएं छुटकारा, इन सात आसान उपाय से होगा लाभ 

ज्योतिष में कुछ उपायों की मदद से से आप आसानी से कर्ज की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

Updated on: 19 Dec 2021, 09:07 AM

नई दिल्ली:

आज के समय में लोग अपनी सुविधाओं में इजाफे के​ लिए लोन ले लेते हैं. ये बड़ी आसानी से मिल जाता है. तमाम बैंकों से लोन लेने के लिए फोन आते ही रहते हैं. कभी मकान के लिए तो कभी गाड़ी लेने के लिए लोन बांटे जाते हैं. इसके लिए कई तरह के आफर भी होते हैं. इसकी लालच में आकर अकसर लोग अपनी हैसियत से ज्यादा लोन उठा लेते हैं और कर्ज में डूब जाते हैं. कर्ज चुकाने वाले व्यक्ति की आर्थिक स्थिति कमजोर होने लगती है. यादि आप भी कर्ज से परेशान हैं. कड़ी मेहनत के बाद भी कर्ज से छुटकारा नहीं मिल पा रही है. तो ज्योतिष में कुछ उपाय बताए गए हैं,  जिसे अपनाने से आप आसानी से इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. 

करें ये उपाय:

मंगलवार को शिव मंदिर जाएं और  शिवलिंग पर दूध एवं जल से अभिषेक करें और मसूर की दाल आर्पित करें. उसके बाद वहीं पर बैठकर ऋणमुक्तेश्वर मंत्र ॐ ऋणमुक्तेश्वर महादेवाय नम: का 108 पर जाप करें. 

हर मंगलवार और शनिवार को हुनमान जी को तेल और पीला सिंदूर का टीका जरूर लगाएं. इसके साथ हनुमान चालीस का पाठ करें. ऐसा करने से कर्ज वाली समस्या का अंत होता है. 

रात में अपने बगल एक बर्तन में जौं भरकर रख दें. सुबह उठकर स्नानादि करने के बाद जौं को किसी जरूरतमंद को दान कर दें. ऐसा करने से धीरे—धीरे धन से जुड़ी समस्यओं को अंत होता है. कर्ज से छुटकारा मिलने के साथ स्थिति भी मजबूत हो जाती है. 

सवा पाव मूंग उबालकर घी-शकर मिलाकर गाय को खिलाने से जल्द ही कर्ज से मुक्ति मिल जाती है. 

बंदरों को गुड़-चना और केला, गाय को रोटी, मछलियों को आटे की गोली और पक्षियों को दाना खिलाने से भी कर्ज से छुटकारा मिलता है. 

वास्तु के अनुसार ईशान कोण को साफ और स्वच्छ रखें, ऐसा करने से जल्द कर्ज से मुक्ति मिल जाती है. 

ऋणहर्ता गणेश स्तोत्र का शुक्ल पक्ष से बुधवार से रोजाना पाठ करें. ऐसा करने से कर्ज से जुड़ी समस्या दूर हो जाती है.