logo-image

Tijori Vastu Tips: घर की इस दिशा में रखें तिजोरी, कभी नहीं होगी धन की कमी

Tijori Vastu Tips: तिजोरी को वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार रखा जाना चाहिए ताकि घर में धन की सुरक्षा और उपयोग को सुनिश्चित किया जा सके

Updated on: 01 Mar 2024, 06:30 PM

नई दिल्ली:

Tijori Vastu Tips: तिजोरी घर में धन को सुरक्षित रखने का एक महत्वपूर्ण और उपयुक्त साधन है. वास्तुशास्त्र के अनुसार, तिजोरी का सही स्थान और उपयोग घर के धन की सुरक्षा और लाभ के लिए महत्वपूर्ण होता है. तिजोरी को प्राथमिकता से उचित स्थान पर रखने के लिए उसका स्थान घर के पूर्वाग्रह स्थान पर होना चाहिए. इसके अलावा, तिजोरी को उचित रूप से बंद करके और अच्छी तरह से लॉक करके रखना चाहिए. वास्तुशास्त्र के अनुसार, तिजोरी को पूर्णता के साथ बंद करने से घर में धन का संचय होता है और उसकी वृद्धि होती है. इसके साथ ही, तिजोरी को साफ-सुथरे और व्यवस्थित रखकर घर के वित्तीय स्थिति में स्थिरता और सुख-शांति बनी रहती है. तिजोरी को वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार रखा जाना चाहिए ताकि घर में धन की सुरक्षा और उपयोग को सुनिश्चित किया जा सके.

दिशा: तिजोरी को घर के दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना शुभ माना जाता है. तिजोरी का दरवाजा उत्तर दिशा में खुलना चाहिए. आग्नेय कोने में तिजोरी होने से बिना वजह धन खर्च होता है.

रंग: तिजोरी का रंग लाल, पीला या नारंगी होना शुभ माना जाता है. तिजोरी के अंदर का रंग लाल या पीला होना चाहिए. 

आकार: तिजोरी का आकार चौकोर या आयताकार होना चाहिए. तिजोरी का आकार घर के आकार के अनुपात में होना चाहिए. 

स्थान: तिजोरी को घर के भूतल पर रखना चाहिए. तिजोरी को किसी अंधेरे या नम जगह पर नहीं रखना चाहिए. तिजोरी को किसी भारी वस्तु के नीचे नहीं रखना चाहिए.

अन्य: तिजोरी को हमेशा साफ और सुव्यवस्थित रखना चाहिए. तिजोरी में हमेशा कुछ न कुछ धन रखना चाहिए. तिजोरी में नकदी, गहने और महत्वपूर्ण दस्तावेज रखे जा सकते हैं. तिजोरी की चाबी हमेशा अपने पास रखनी चाहिए.

तिजोरी को वास्तु के अनुसार रखने से धन-समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है. तिजोरी के नीचे एक तांबे का सिक्का रखने से धन-समृद्धि में वृद्धि होती है. तिजोरी के अंदर एक श्री यंत्र रखने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है. तिजोरी के सामने एक दीपक जलाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है. तिजोरी को हर गुरुवार को साफ करना चाहिए. वास्तु शास्त्र एक जटिल विषय है और तिजोरी को वास्तु के अनुसार रखने के लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह लेना सबसे अच्छा है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)