logo-image

Thursday Upay 2023 : गुरुवार के दिन करें ये उपाय, यश और कीर्ति में होगी बढ़ोतरी

गुरुवार के दिन भगवान विष्णु को समर्पित है.

Updated on: 18 Jan 2023, 09:57 AM

नई दिल्ली :

Thursday Upay 2023 : गुरुवार के दिन भगवान विष्णु को समर्पित है. इस दिन ऐसी मान्यता होती है, कि भगवान विष्णु की पूजा करने से वह बेहद प्रसन्न होते हैं और आपके ऊपर हमेशा उनकी कृपा बनीं रहती है. वहीं अगर आपकी कुंडली में गुरु दोष है, या फिर मान-सम्मान की वृद्धि नहीं होती है, तो ये लेख आपके लिए ही है.तो आइए हम आपको अपने इस लेख में गुरुवार के दिन किए गए कुछ उपायों के बारे में बताएंगे, जिसे करने से आपके जीवन की सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी और आपके मान-सम्मान में भी बढ़ोतरी होगी. 

ये भी पढ़ें- Shani Ki Sadhe Sati 2023: इन राशियों पर रहेगा शनि का प्रकोप, हो जाएं सावधान

गुरुवार के दिन करें ये उपाय 
1. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अपनी कुंडली में गुरु ग्रह को को मजबूत करने के लिए गुरु बृहस्पति की पूजा जरूर करें. उसके बाद इस मंत्र का जाप 108 बार ओम बृं बृहस्पते नमः जाप करें. जाप के समय तुलसी के माला उपयोग करें. इससे जीवन में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहेगी. 

2.गुरुवार के दिन भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की पूजा जरूर करें. इससे मां लक्ष्मी भी आपसे बेहद प्रसन्न होंगी और आपके घर की आर्थिक स्थिति सही रहेगी.ध्यान रहे, कि मां लक्ष्मी को तुलसी का पत्ता न चढ़ाएं. 

3.धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गुरुवार के दिन पैसों की लेन-देन करने से बचना चाहिए. इससे घर मे आर्थिक तंगी होने का खतरा बना रहता है. 

4.भगवान विष्णु की अगर आप गुरुवार के दिन पूजा कर रहे हैं, तो पीले रंग का वस्त्र पहनें. क्योंकि भगवान विष्णु को पीला रंग बेहद पसंद है और भगवान को पूजा के दौरान पीले चंदन का तिलक लगाएं. इससे वह आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी कर देंगे. 

5.गुरुवार के दिन भगवान विष्णु को केले का भोग लगाना चाहिए, इसके अलावा पीले फूल, चने की दाल, गुड़ चढ़ाएं और पंचामृत से भगवान विष्णु को स्नान कराएं. इससे घर की सुख-समृद्धि बनी रहेगी और धन वृद्धि होगी. 

6.अगर किसी जातक के वैवाहिक जीवन में कोई समस्या उत्पन्न हो रही है, तो गुरुवार के दिन व्रत रखें और इस दिन बृहस्पति देव की पूजा जरूर करें. इससे आपके जीवन में सुख-सौभाग्य बढ़ेगा और आपकी सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी. 

7.अगर आपके विवाह में देरी हो रही है, तो गुरुवार के दिन गुड़, चने, दाल, पीले कपड़े आदि ब्राह्मण को दान कर दें. इससे आपके विवाह के योग जल्दी बन जाएंगे.