logo-image
लोकसभा चुनाव

Good Luck Jewellery: ये है पति के जीवन में सौभाग्य लाने वाला गहना, जानें सोने-चांदी के गहनों का धार्मिक महत्व

Good Luck Jewellery: सुहागन स्त्रियां जो गहने पहनती है या श्रृंगार करती है उसका सिर्फ सुंदरता से ही नहीं बल्कि हमारे धर्म से भी गहरा नाता है. पत्नी के गहने उसके पति के जीवन में सौभाग्य ला सकता है. पत्नी का श्रृंगार पति को मालामाल बना सकता है.

Updated on: 15 Nov 2023, 12:17 PM

नई दिल्ली :

Religious Importance of Gold And Silver Jewellery: गहने पहनना हर सुहागन स्त्री को पसंद होता है. खासकर जब उनके पति उनके लिए सोने या चांदी का कोई गहना लेकर आते हैं तो ये ना सिर्फ उनकी पत्नी को खुशी देता है बल्कि पति के जीवन में सौभाग्य भी लेकर आता है. पत्नी जब कोई गहना पहनती है तो उससे ना सिर्फ उनकी सुंदरता पर चार चांद लगते हैं बल्कि पति की किस्मत पर भी उसका असर दिखता है. सुहागन महिलाएं तो श्रृंगार करती है उससे भी उनके पति की तरक्की के रास्ते खुलते हैं. तो आइए जानते हैं कि पति की किस्मत चमकाने वाला गहना कौन सा है. 

सोने के गहने का धार्मिक महत्व

दरअसल श्रृंगार का सीधा संबंध मां लक्ष्मी के रूप से होता है जो कि भगवान विष्णु की प्रिय हैं... मां लक्ष्मी हर वो चीज करती हैं जो उनके पति विष्णु जी को पसंद होती है। सोना विष्णु को परमप्रिय है और इसी कारण सोने के बने आभूषण सिर्फ नाभि के ऊपर के अंगों में पहने जाते हैं. पैरों में पहनकर हम संसार के पालक श्रीहरि विष्णु का अपमान तो नहीं कर सकते हैं इसी कारण पैरों में सोना छोड़कर
हर धातु के आभूषण पहने जाते हैं. 

चांदी के गहनों का धार्मिक महत्व

पायल मूल रूप से चांदी की होती है. चांदी चंद्रमा की धातु है, चंद्रमा शरीर में मन का कारक होता है. पाजेब में बजने वाले घुंघरू मन को भटकने से रोकते हैं और पूरे परिवार को एक धागे में पिरोकर रखने का संदेश देते हैं. इतना ही नहीं जो भी महिलाएं शादी के बाद पायल पहनती है उन पर और उनके पति पर माता लक्ष्मी की विशेष कृपा होती है. हिंदू धर्मिक मान्यताओं के अनुसार चांदी की पाजेब पहनने से पति के जीवन में सौभाग्य आता है.

सोने-चांदी से जुड़े शगुन-अपशगुन

हिंदू धर्म में सोने की पायल नहीं पहनी जाती. सोने की पायल को पैरों में पहनना अपशगुन माना जाता है. यही वजह कि पायल ज़्यादातर चाँदी की ही बनवाई जाती हैं और चाँदी की यह पायल लड़कियों और महिलाओं के पैरों की शोभा बढ़ाती हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

यह भी पढ़ें 

Forehead Lines: माथे की लकीरें देखकर भविष्य के बारे में क्या-क्या जान सकते हैं

Mata Vaishno Devi: सर्दियों में जा रहे हैं माता वैष्णो देवी की यात्रा पर, तो इन बातों का खास ख्याल रखें