logo-image

ये हैं तारा माता के प्रसिद्ध मंदिर, जानें उनका पूजा करने के चमत्कारी लाभ

Famous Tara Mata Mandir: तारा माता को हिंदू धर्म में एक प्रमुख देवी माना जाता है. वह त्रिदेवी में से एक हैं, जिनमें से दूसरे दो देवीयाँ सरस्वती और लक्ष्मी हैं.

Updated on: 11 Feb 2024, 11:19 AM

नई दिल्ली :

Famous Tara Mata Mandir: तारा माता को हिंदू धर्म में एक प्रमुख देवी माना जाता है. वह त्रिदेवी में से एक हैं, जिनमें से दूसरे दो देवीयाँ सरस्वती और लक्ष्मी हैं. तारा माता को विपरीत लक्ष्मी, या देवी के विपरीत अर्थात् शक्तिमान रूप में पूजा जाता है. वह त्याग और समाधान की देवी मानी जाती हैं जो अपने भक्तों को संघर्षों से मुक्ति दिलाती हैं. तारा माता के प्रसिद्ध मंदिर हिमाचल प्रदेश में स्थित हैं, जहां उनकी पूजा और आराधना विशेष रूप से की जाती है. मां तारा की शक्ति और स्वरूप का प्रतिनिधित्व करती हैं. तारा देवी को मां तारा की भद्र, क्षमा, और करुणा की रूप में पूजा जाता है. वह संसार की भव्य मां के रूप में भी प्रसिद्ध हैं और भक्तों को संकटों से बचाने वाली मां के रूप में प्रासाद प्रदान करती हैं. तारा देवी को शक्तिपीठों की एक क्रमिक के रूप में भी माना जाता है. उन्हें शक्ति की देवी के रूप में भी पूजा जाता है, जिन्हें अक्सर चमत्कारिक और प्राकृतिक शक्तियों की देवी के रूप में जाना जाता है.

भारत में तारा माता के प्रसिद्ध मंदिर 

तारापीठ, वेस्ट बंगाल: तारापीठ भारत का एक प्रसिद्ध तारा माता का मंदिर है जो वेस्ट बंगाल में स्थित है. इस मंदिर का निर्माण गुप्तकाल में हुआ था. यह मंदिर वेस्ट बंगाल के प्रमुख धार्मिक और पर्यटन स्थलों में से एक है.

तारापीठ, ज्ञानगंज: तारापीठ, ज्ञानगंज भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित है. इस मंदिर का निर्माण राजपूत राजा महाराजा अजित सिंह के शासनकाल में हुआ था.

तारापीठ, त्रिपुरा: त्रिपुरा राज्य के राजधानी अगरतला में स्थित तारापीठ मंदिर भी तारा माता के प्रसिद्ध मंदिरों में एक है. यह मंदिर राजस्थानी शैली में निर्मित है और वहां के स्थानीय लोग उसे माँ कमला के नाम से भी जानते हैं.

इन मंदिरों का निर्माण और उनका इतिहास उनके स्थानीय धार्मिक महत्व के आधार पर विशेष महत्व रखता है. ये मंदिर तारा माता के भक्तों के लिए महत्वपूर्ण धार्मिक और पर्यटन स्थल हैं जो दर्शनीयता और शांति की अनुभूति प्रदान करते हैं.

तारा माता की पूजा के लाभ

सांत्वना और मानसिक शांति: तारा माता की पूजा करने से मानसिक तनाव कम होता है और चिंताओं से मुक्ति मिलती है. उनकी कृपा से भक्त मानसिक शांति की अनुभूति करते हैं.

स्वास्थ्य लाभ: तारा माता की पूजा करने से शारीरिक और मानसिक रोगों में लाभ होता है. उनकी कृपा से भक्तों की रोगनिरोधक क्षमता बढ़ती है.

समृद्धि और सौभाग्य: तारा माता की पूजा से वित्तीय समृद्धि, सौभाग्य, और स्थिरता प्राप्त होती है. भक्त उनसे धन और समृद्धि की कृपा के लिए प्रार्थना करते हैं.

संतान की प्राप्ति: तारा माता की पूजा करने से संतान की प्राप्ति में लाभ होता है. उनकी कृपा से भक्तों को संतान प्राप्ति की कामना पूरी होती है.

कष्टों से मुक्ति: तारा माता की पूजा से भक्त कष्टों और संकटों से मुक्ति प्राप्त करते हैं. उनकी कृपा से सभी प्रकार के कष्ट और संदेहों से छुटकारा मिलता है.

इन लाभों के अलावा, तारा माता की पूजा करने से भक्तों को धार्मिक और आध्यात्मिक उन्नति की भी प्राप्ति होती है. उनकी कृपा से भक्त सच्चे मार्ग पर चलते हैं और जीवन में सफलता की प्राप्ति के लिए संकल्पित होते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)