logo-image

Religious Places In Bihar: ये हैं बिहार के 10 प्रसिद्ध धार्मिक स्थल , जानें इनका इतिहास

Religious Places In Bihar: बिहार में महाबोधि मंदिर और विश्वविद्यालय बोधगया, जहां भगवान बुद्ध ने अपना बोधि प्राप्त किया था, अत्यंत महत्वपूर्ण हैं. पटना साहिब गुरुद्वारा, जो गुरु गोविंद सिंह जी के स्थल के रूप में मान्यता प्राप्त है.

Updated on: 02 Mar 2024, 06:31 PM

नई दिल्ली:

Religious Places In Bihar: बिहार भारत का राज्य है जो धार्मिक और सांस्कृतिक धरोहर के लिए प्रसिद्ध है. यहाँ कई महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल हैं जो भारतीय धर्म और संस्कृति के अत्यंत महत्वपूर्ण प्रतीक हैं. बिहार में महाबोधि मंदिर और विश्वविद्यालय बोधगया, जहां भगवान बुद्ध ने अपना बोधि प्राप्त किया था, अत्यंत महत्वपूर्ण हैं. पटना साहिब गुरुद्वारा, जो गुरु गोविंद सिंह जी के स्थल के रूप में मान्यता प्राप्त है, भी बिहार का धार्मिक स्थल है. बिहार में वैद्यनाथ धाम, जो ज्योतिर्लिंग के रूप में मान्यता प्राप्त है, और महावीर मंदिर, जो भगवान महावीर के प्रतिमाओं का स्थल है, भी प्रसिद्ध हैं. इन स्थलों के अतिरिक्त, बिहार में गया, राजगीर, वैशाली, सितामढ़ी आदि कई और महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल हैं जो भारतीय धर्म और संस्कृति के प्रतीक हैं और वहाँ के लोगों के लिए आध्यात्मिक महत्व रखते हैं.

1. महाबोधि मंदिर, बोधगया: बौद्ध धर्म के लिए सबसे पवित्र स्थान, जहां भगवान बुद्ध को ज्ञान प्राप्त हुआ था. यह मंदिर UNESCO विश्व धरोहर स्थल है और दुनिया भर से बौद्ध अनुयायियों को आकर्षित करता है.

2. महात्मा गांधी स्मृति मंदिर, पटना: महात्मा गांधी की हत्या का स्थान, अब एक स्मारक और संग्रहालय है. यह स्मारक भारत के स्वतंत्रता संग्राम के लिए एक महत्वपूर्ण स्मारक है और हर साल लाखों लोगों द्वारा दौरा किया जाता है.

3. विश्व शांति स्तूप, राजगीर: बौद्ध धर्म के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल, शांति और सद्भाव का प्रतीक. यह स्तूप 1970 में जापान द्वारा बनाया गया था और दुनिया भर के लोगों के लिए शांति का प्रतीक बन गया है.

4. पटना साहिब गुरुद्वारा: सिख धर्म के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल, गुरु गोविंद सिंह जी का जन्मस्थान. यह गुरुद्वारा सिख धर्म के 10 गुरुओं में से 10 वें गुरु, गुरु गोविंद सिंह जी को समर्पित है.

5. बाबा मंगल तालाब मंदिर, गया: हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल, भगवान विष्णु को समर्पित. यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है और हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है.

6. वाल्मीकि टाइगर रिजर्व: बाघों और अन्य वन्यजीवों के लिए एक महत्वपूर्ण अभयारण्य. यह अभयारण्य भारत के सबसे महत्वपूर्ण बाघ अभयारण्यों में से एक है और बाघों और अन्य वन्यजीवों को देखने के लिए एक शानदार जगह है.

7. नालंदा विश्वविद्यालय: प्राचीन भारत में एक महत्वपूर्ण शिक्षा केंद्र, बौद्ध धर्म का अध्ययन केंद्र. यह विश्वविद्यालय 5वीं शताब्दी से 12वीं शताब्दी तक शिक्षा का एक महत्वपूर्ण केंद्र था और बौद्ध धर्म के अध्ययन के लिए प्रसिद्ध था.

8. पावापुरी: जैन धर्म के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल, भगवान महावीर का निर्वाण स्थल. यह तीर्थस्थल जैन धर्म के 24 वें तीर्थंकर, भगवान महावीर को समर्पित है.

9. राजगीर: जैन, बौद्ध और हिंदू धर्मों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल, कई प्राचीन मंदिरों और स्मारकों का घर. यह शहर जैन, बौद्ध और हिंदू धर्मों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है और कई प्राचीन मंदिरों और स्मारकों का घर है.

10. गया: हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल, भगवान विष्णु को समर्पित कई मंदिरों का घर. यह शहर हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है और भगवान विष्णु को समर्पित कई मंदिरों का घर है.

बोधगया के महाबोधि मंदिर के अलावा, बोधगया में कई अन्य बौद्ध मंदिर और स्तूप हैं. राजगीर के विश्व शांति स्तूप के अलावा, राजगीर में कई अन्य जैन और बौद्ध मंदिर हैं. नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहरों के अलावा, नालंदा में कई अन्य प्राचीन मंदिर और स्मारक हैं. पावापुरी जैन धर्म के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है, और यहां कई जैन मंदिर हैं.
गया: गया हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है, और यहां कई हिंदू मंदिर हैं. बिहार धार्मिक पर्यटन के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)