logo-image
लोकसभा चुनाव

Time of birth astrology : आपके जन्म का समय खोल देगा आपके गहरे राज़, बर्थ टाइम से जानें अपना भविष्य

Time of birth astrology: आपका जन्म किस समय हुआ है अगर आप ये जानते हैं तो आप अपने जीवन के आधे से ज्यादा राज आज, अभी इसी समय जान सकते हैं. ज्योतिष शास्त्रों में इस बारे में क्या लिखा है आइए जानते हैं.

Updated on: 17 Jun 2024, 10:06 AM

नई दिल्ली:

Time of birth astrology: क्या आप जानते हैं कि आपका जन्म का समय आपके  बारे में सब बता सकता है. क्या आपने कभी सोचा है कि सभी की राशि एक होने के बाद भी सबके जीवन में एक सा प्रभाव क्यो नहीं नज़र आता. दरअसल ये सारा खेल आपके जन्म के समय का है. आप दिन में पैदा हुए हैं या रात में या फिर शाम में, जिस भी समय आपका जन्म होता है उस समय का आपके जीवन पर बहुत ही गहरा प्रभाव पड़ता है. दिन में 24 घंटे होते हैं ऐसे में किस समय का क्या प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर पड़ता है ये ज्योतिष के जानकार किसी को भी अच्छे से समझा सकते हैं. तो आपका जन्म समय आपको बता है तो हम आपको उस समय के अनुसार आपके सीक्रेट बता रहे हैं. अगर आप किसी दूसरे के सीक्रेट भी जानना चाहते हैं तो आप उसका जन्म का समय जान लें. 

जन्म समय बताता है सारे गहरे राज (What does your time of birth say about you?)

रात के 12:00 बजे से सुबह 2:00 बजे- इस समय जन्मे लोग बड़े ही आशावादी होते हैं. इनके ऊपर ईश्वर दैव्य शक्ति विराजमान होती है लेकिन इनका गुस्सा कभी कभार बने बनाए काम को बिगाड़ सकता है. इस समय में जन्मी लोग बचपन से ही बड़े बहादुर होते हैं. इनका स्वभाव बड़ा ही घूमने फिरने वाला होता है. ये अपना खाली समय प्रकृति का आनंद लेने में गुजारते हैं. इन लोगों का कार्यक्षेत्र भी यही होता है. ये आत्मविश्वास से भरे होते हैं इनका परिवार. इनके लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है. हालांकि ये लोग नई चीजों को जानने की प्यास के साथ पैदा हुए हैं. आप अपने बारे में बहुत कुछ प्रकट नहीं करते हैं. इस समय पैदा होने वाले लोग तेज दिमाग के होते हैं और मिलनसार भी होते हैं. आप टी वि या फ़िल्म उद्योग या. कम्यूनिकेशन के किसी भी क्षेत्र में प्रसिद्धि प्राप्त कर सकते हैं.

2:00 बजे से सुबह 4:00 बजे- इस अवधि में जन्मे लोगों के ऊपर भगवान ब्रह्मा का विशेष आशीर्वाद होता है. ये बोलना काफी पसंद करते हैं. जीस कारण ये अपने दिल में कोई बात नहीं छुपा पाते हैं. इनका दिल और मन बड़ा ही साफ होता है. इनका ज्यादा बोलना इनके लिए कभी कभार परेशानी का कारण बन जाता है. अकसर ऐसा देखा गया है कि ये लोग खाने पीने के बड़े ही शौकीन होते हैं. ये पत्रकारिता के क्षेत्र में काफी अच्छा प्रदर्शन करते हैं. इनके गुरु और वरीष्ठ अधिकारी इन पर बड़ा ही नाज करते हैं. ये बहुत तेज़ और बेहतरीन कम्यूनिकेटर होते हैं और अगर ये किसी भी चीज़ में सही प्रयास करते हैं तो निश्चित तौर पर इन्हें सफलता मिलती ही मिलती है. आपकी बानी इतनी मधुर है कि आप किसी से भी कुछ भी करवा सकते हैं. आपके भौतिकवादी सपने साकार होंगे. एक उदमी के तौर पर आप सफलता का स्वाद भी चखेंगे. आप अपना खुद का धन अर्जित करेंगे. आपका लकी पीरियड 24 से 27 साल के बीच होगा.

सुबह 4:00 बजे से सुबह 6:00 बजे- ये लोग समय और परिस्थिति का बखूबी फायदा उठाना जानते हैं, जो इनकी सफलता का सबसे बड़ा कारण होता है. ये लोग. जरूरत से ज्यादा किसी को समय नहीं देते हैं और ना ही किसी को जरूरत से ज्यादा इजाजत देते हैं ये. चाटुकारिता के सबसे बड़े विरोधी माने जाते हैं ये लोग संस्कारी. होते हैं और सरकारी नौकरी में काफी अच्छा प्रदर्शन करते हैं. आप बड़े होकर रोमेंटिक प्रवृति वाले जिद्दी व्यक्ति बनते हैं. आपको अपने लिए खड़ा होना सीखना होगा. आत्मविश्वास के साथ आप प्रचार और शक्ति के लिए तरसते हैं. एक मजबूत नेत्र क्षमता के साथ आप रक्षा या पुलिस सेवाओं में आगे बढ़ सकते हैं. 

सुबह 6:00 बजे से 8:00 बजे- ये लोग उन लोगों में से होते हैं जो अपने आप में खुश रहते हैं. इनके पास खुद को खुश रखने की कई वजहें होती हैं. ऐसे लोग वर्तमान में जीना पसंद करते हैं. इस समय जन्मे लोग अपनी जेब का विशेष ख्याल रखते हैं. ऐसे लोग वकालत के लिए उपयुक्त होते हैं. ये लोग जन्म से एक प्राकृतिक नेता होते हैं. आप कलात्मक क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं, आपका रहस्यमय व्यक्ति लोगों को चकित कर देता है. आप बातचीत में हावी रहते हैं और अपने दृढ़ संकल्प से असंभव लक्ष्यों को प्राप्त करते हैं. जीवन में अचानक आने वाले मोड़ आपको एक मजबूत इंसान बनाते हैं. आपको हर चीज़ को सकारात्मक रूप से देखना सीखना चाहिए और बड़े क्षतिज की ओर बढ़ना चाहिए. ये आपके दिमाग को शांत करता है. चलिए अब.

सुबह 8:00 बजे से 10:00 बजे- इस समय जन्मे लोग अपने दोस्तों की जान होते हैं. इस समय पैदा हुए लोग सत्य की पूजा और झूठ से नफरत करने वाले होते हैं. ये लोग जियो और जीने दो कि मानसिकता का पालन करते हैं. आप मिलनसार है और किसी भी आयु, वर्ग, संस्कृति या विचारों के साथ मिल जाते हैं. आप एक ऐसे करियर के लिए सबसे उपयुक्त है जो आपको जनता के संपर्क में लाता है. राजनेता या सामाजिक योद्धा हो सकते हैं. आप अपनी मातृभूमि से बहुत दूर जाकर ही भाग्यशाली होंगे इन लोगों का. स्वभाव बड़ा ही मिलनसार होता है. ये लोग बड़े ही स्वाभिमान होते हैं. इन लोगों का साथ धन और भाग्य दोनों देता है. ये लोग किसी के अधीन होकर काम करना पसंद नहीं करते हैं. अक्सर देखा गया है कि ऐसे लोग खुद का व्यापार करते हैं. 

सुबह के 10:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे- इनके ऊपर सभी नौ ग्रहों की कृपा रहती है. इस समय पैदा होने वाले लोग संवेदनशील होते हैं, आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से कोई नहीं रोक सकता है. आपके लिए किए गए प्रयास का फल अच्छा मिलता है. आप शीघ्र उच्च पद पर पहुंचते हैं और खूब करते हैं. जीस कारण आपका समाज में बड़ा ही मान सम्मान होता है. ऐसे लोगों का भाग्य जन्म से लेकर मृत्यु तक इनके साथ रहता है जिसका सबसे बड़ा कारण है इनका धार्मिक होना. 

दोपहर 12:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे- आप बड़े ही मेहनती हैं, इस समय जन्मे लोग घूमना फिरना फिरना ज्यादा पसंद करते हैं. आपको यात्रा का कीड़ा हमेशा काटता रहता है. इन्हें नई-नई जगहों पर जाना, लोगों से जान पहचान बढ़ाना काफी अच्छा लगता है. इन लोगों की निर्णय लेने की क्षमता बड़ी गजब की होती है. इनकी चतुराई और बुद्धिमता का कायल हर कोई होता है. अकसर देखा गया है कि इस समय पैदा होने वाले लोग सामान सेवी होते हैं और इसे ही अपना. बनाकर काम करते हैं. महत्वकांक्षा और प्रयास के साथ आपकी रचनात्मकता आपके लिए सफलता के द्वार खोल देगी और आप अपने जन्म स्थान से दूर किसी स्थान पर समृद्ध होते हैं. आप वहाँ किसी के साथ शादी भी कर सकते हैं. आप एक आत्मविश्वास और सफल व्यवसाय बन सकते हैं. 30 वर्ष की आयु पार करने के बाद आप भाग्यशाली होंगे.

दोपहर 2:00 बजे से 4:00 बजे- जीवन में अच्छी चीजों का आनंद लेने के लिए मानसिक रूप से तैयार रहते हैं. ऐसे लोग अपने परिवार के लिए कुलदीपक होते हैं. ये लोग. ऐसे काम करते हैं जिसकी वजह से इनके ऊपर समस्त परिवार को गर्व महसूस होता है. इन लोगों के ऊपर माँ लक्ष्मी की विशेष कृपा होती है. जीस कारण यह लोग पैसों से जुड़े क्षेत्र को अपना कार्य क्षेत्र चुनते हैं जैसे अकाउंट, बैंकिंग, फंडिंग इत्यादि. इन लोगों की पत्नी इनके जीवन में भाग्य को लेकर आती है आप? असफलताओं के खिलाफ़ होते हैं लेकिन आप जीवन में उतार चढ़ाव भी देखेंगे. 

शाम 4:00 बजे से शाम 6:00 बजे- ये लोग भविष्य में चलकर. आदर्श पिता बनते हैं, जिनके ऊपर इनके बच्चों को भी नाज़ होता है. ऐसे लोग बड़े ही संवेदनशील और माँ सरस्वती के आशीर्वाद के साथ पैदा होते हैं. ये किसी के ऊपर निर्भर नहीं रहते हैं. इन लोगों को वार्तालाप करना बहुत पसंद होता है. जीस कारण यह इसी को अपना पेशे बनाते हैं. आप एक सकारात्मक सोच के व्यक्ति होंगे जिसे किसी पर भी भरोसा करने में. जन्मजात डर लगता है. आप सभा से एक अच्छे सलाहकार होते हैं. इस समय पैदा होने वाले जातक भावुक तथा प्रेम में दृढ़ विश्वास रखने वाले होते हैं. आप बहुत कम उम्र में जीवन से कठोर सबक सीखेंगे. आप रिश्तों की अच्छी समझ रखते हैं और उनका पालन पोषण अच्छे से करते हैं. आपको ऐसा करियर चुनना चाहिए जो आपको जनता के संपर्क में रखें, लेकिन मुकदमे से दूर रखें. 

शाम 6:00 बजे से रात्रि 8:00 बजे- ऐसे लोग अपने पैसों को लेकर बड़े ही कंजूस होते हैं. पैसे की लेन देन से ये लोग दूर रहना पसंद करते हैं. जिस कारण कई बार इन लोगों को समाज में वो सम्मान नहीं मिल पाता है जिनके ये लोग हकदार होते हैं. इनका मिजाज़ शांत होता है और ये अध्यापन के कार्य से जुड़ना पसंद करते हैं. आप लोग दूसरों की जरूरतों के प्रति सहानुभूति रखते हैं, आप जीवन में को वैसे ही स्वीकार करते हैं जैसे वो मिलता है. ये लोग. आपकी तरफ जल्दी आकर्षित हो जाते हैं. आपका हंसने का स्वभाव और सामान्य क्षमता आपको एक लोकप्रिय नेता बनाती है. 

रात्रि 8:00 बजे से लेकर 10:00 बजे- इन लोगों के बारे में कहा जाता है कि कैसी भी स्थिति इनके सामने आकर क्यो ना खड़ी हो जाए, ये लोग उस पर पार पा ही लेते हैं. इन लोगों के जीवन साथी बड़े ही आकर्षक होते हैं. इनके बीज प्रेम संबंध में बड़ी मधुरता देखी जाती है. जीस कारण इनकी जोड़ी दूसरों के आगे आदर्श बन जाती है. लोग चिकित्सा क्षेत्र से जुड़ना पसंद करते हैं. दूसरों की मदद करने में आपको खुशी मिलती है. इस समय पैदा होने वाले जातक अत्यधिक कुशल और रचनात्मक होने के साथ साथ कड़ी मेहनत के लिए जाने जाते हैं. ये आश्चर्य की बात नहीं है कि आप सफलता. प्रतिष्ठा और खुशी प्राप्त करते हैं. आप अपने शो को एक सफल व्यवसाय में बदल सकते हैं. आप दिल के मामलों में भाग्यशाली होते हैं.

रात 10:00 बजे से रात 12:00 बजे- माता पिता के आदेश को पूरा करना ये अपना कर्तव्य मानते हैं. अक्सर देखा गया है इस समय जन्मे लोग प्रेम विवाह करते हैं, जिसके बाद ही इन लोगों का भाग्य उदय होता है. इन लोगों को जमीन जायदाद से जुड़े कामों में कार्य करना काफी पसंद होता है. पैतृक संपत्ति के मामले में. आप बहुत भाग्यशाली होते हैं. अपनी युवा अवस्था के दौरान ये लोग काफी उतार चढ़ाव देखते हैं, लेकिन इनका विवेक इन्हें गिरने नहीं देता है. विपत्ति के समय इनका विवेक और ईश्वर पर विश्वास इनकी सबसे बड़ी ताकत होती है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)