logo-image

सही नाम आपको शिखर पर ले जा सकता है तो गलत नाम हो सकता है पतन, जानें कैसे

किसी भी व्‍यक्‍ति का नाम केवल नाम नहीं होता. यह व्यक्ति के मानसिक और शारीरिक संरचना को व्यक्त करता है. नाम से ही किसी भी आदमी के जीवन को स्‍मरण किया जा सकता है. नाम काफी हद तक किसी व्यक्ति के भाग्य पर सीधा असर भी डालता है.

Updated on: 24 Sep 2020, 04:38 PM

नई दिल्ली:

किसी भी व्‍यक्‍ति का नाम केवल नाम नहीं होता. यह व्यक्ति के मानसिक और शारीरिक संरचना को व्यक्त करता है. नाम से ही किसी भी आदमी के जीवन को स्‍मरण किया जा सकता है. नाम काफी हद तक किसी व्यक्ति के भाग्य पर सीधा असर भी डालता है. व्यक्ति का नाम कोई संयोग नहीं होता. यह उसके कर्म और संस्कारों का खेल है. दुनिया में आप जिस नाम से जाने जाते हैं, वह नाम किस्मत से तय होती है. नाम से ही आकर्षण, रिश्ते और उतार चढ़ाव निर्भर करते हैं. आप आध्यात्मिक होंगे या भौतिक या फिर नास्‍तिक, यह भी नाम से ही पता चलता है.

किसी का भी नाम सही या गलत नहीं होता. नाम आपको संस्‍कारों के कारण मिलता है. नाम का प्रभाव नकारात्मक संस्कार उजागर करता है तो आपको अपने संस्‍कार को बेहतर करने की जरूरत है. नकारात्मक संस्कारों वाले नाम को बदल भी देना चाहिए.

व्‍यक्‍ति के नाम को लेकर कुछ बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है. जैसे नाम का अर्थ सरल और उत्तम होना चाहिए. राशि के नामाक्षर से पुकार का नाम नहीं होना चाहिए. नाम उसी अक्षर से रखें, जो ग्रह कुण्डली में मजबूत हो. किसी का नाम हमेशा सही से पुकारें. जन्मतिथि और भाग्य के अनुसार नाम की स्पेलिंग में थोड़ा परिवर्तन कर सकते हैं.

नाम के अनुरूप आप अपने संस्‍कार बदल लें. इससे बेहतर परिणाम देखने को मिल सकते हैं. अगर आपका स्वभाव आपके नाम से उलट होगा तो जीवन में संघर्ष बढ़ता जाता है.