logo-image

Tambe Ka Lota: कलावा क्या है? जानें इसके तांबे के लोटे में बांधने के लाभ

Tambe Ka Lota: लोटा और कलावा का यह रितुअल लोगों को धार्मिक और सामाजिक समृद्धि और खुशहाली की कामना करता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, तांबे के लोटे में कलावा बांधने के कई फायदे हैं

Updated on: 08 Mar 2024, 05:56 PM

नई दिल्ली :

Tambe Ka Lota: तांबे के लोटे में कलावा बांधने का परंपरागत धार्मिक महत्व है. कलावा को हिंदू धर्म में ब्रह्मा, विष्णु, और महेश को समर्पित करने के लिए प्रयोग किया जाता है. इसके अलावा, कलावा को शुभ और सुरक्षा का प्रतीक माना जाता है जिसे लोग अपने घरों और व्यक्तिगत जीवन में संजोते हैं. इसके साथ ही, कुछ लोग विशेष अवसरों पर या धार्मिक उत्सवों में कलावा बांधकर अपनी भक्ति और श्रद्धा का प्रकटीकरण करते हैं. यह लोटा और कलावा का रितुअल धार्मिक समारोहों में एक महत्वपूर्ण भाग होता है और इसे विवाह, पूजा, धर्मिक अथवा सामाजिक उत्सवों में उपयोग किया जाता है. इसके अलावा, लोटा और कलावा का यह रितुअल लोगों को धार्मिक और सामाजिक समृद्धि और खुशहाली की कामना करता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, तांबे के लोटे में कलावा बांधने के कई फायदे हैं:

1. ग्रहों की शुभता: ज्योतिष शास्त्र में, तांबे को ग्रहों की ऊर्जा को आकर्षित करने वाला धातु माना जाता है. कलावा बांधने से ग्रहों की शुभता बढ़ती है और नकारात्मक प्रभाव कम होते हैं.

2. नकारात्मक ऊर्जा का नाश: कलावा नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में मदद करता है. तांबे के लोटे में कलावा बांधने से घर, परिवार और व्यक्ति पर नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव कम होता है.

3. सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह: कलावा सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ाता है. तांबे के लोटे में कलावा बांधने से घर, परिवार और व्यक्ति में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है.

4. स्वास्थ्य लाभ: तांबे के लोटे में पानी पीने से स्वास्थ्य लाभ होते हैं. कलावा बांधने से पानी में तांबे के गुणों का प्रभाव बढ़ जाता है और स्वास्थ्य लाभ और अधिक होते हैं.

5. धन-समृद्धि: तांबे को धन-समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. कलावा बांधने से धन-समृद्धि में वृद्धि होती है.

6. रक्षा कवच: कलावा रक्षा कवच का काम करता है. तांबे के लोटे में कलावा बांधने से घर, परिवार और व्यक्ति को बुरी नजरों और नकारात्मक शक्तियों से बचाता है.

कलावा बांधते समय कुछ नियमों का पालन करना चाहिए. कलावा हमेशा शुभ दिन और शुभ मुहूर्त में बांधना चाहिए. इसे बांधते समय मन में सकारात्मक विचार रखना चाहिए. कलावा बांधने के बाद नियमित रूप से पूजा-पाठ करना चाहिए. तांबे के लोटे में कलावा बांधना एक सरल उपाय है जो कई धार्मिक फायदे प्रदान करता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)